• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग की 9 सेवाओं को किया पेपरलेस, अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे लोग

|

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्रांसपोर्ट विभाग की 9 सेवाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से पेपरलेस करके ऑनलाइन कर दिया है। आपको बता दें कि इन 9 सेवाओं को अब ऐप के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिन 9 सेवाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है, उनमें व्हीकल रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस, कॉन्ट्रैक्ट गैरेज, आंचलिक बस परमिट, पंजीकरण नवीकरण, राज्य के अन्दर किसी भी आरटीओ केन्द्र से गाड़ी का मालिकाना हक स्थानान्तरण करना शामिल है।

Naveen patnaik

लोगों को लंबी लाइनों से मिलेगी आजादी- मुख्यमंत्री

आपको बता दें कि इन सेवाओं के लिए आवेदन UMANG ऐप के जरिए किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस सुविधा से लोगों को अब परिवहन कार्यालयों में लंबी-लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेंगी। इस सुविधा के जरिए अब लोगों के पास राज्य के किसी भी परिवहन विभाग के दफ्तर को चुनने की आजादी होगी। साथ ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को भी पेपरलेस और कॉन्टैक्ट रहित किया गया है। इसी के साथ ओडिशा देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां दस्तावेजों को अपलोड करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है।

1 हजार पेड़ कटने से बच जाएंगे- नवीन पटनायक

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि 9 सेवाओं को पेपरलेस करने से इस साल तकरीबन एक हजार पेड़ कटने से बच जाएंगे। इस पेपर लेस सेवा के चलते गाड़ियों के पंजीकरण में भी आसानी हो जाएगी। परिवहन कार्यालय को दलाल मुक्त एवं समस्या विहीन बनाने के लिए राज्य सरकार ने सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
9 services of Odisha State Transport rolls out online
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X