• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Umaria: पर्यटकों के लिए एक बार फिर खुला बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, वन मंत्री ने जिप्सीयों को दिखाई हरी झंडी

Google Oneindia News

उमरिया, 1 अक्टूबर। 3 महीने से बंद बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के दरवाजा शनिवार से पर्यटकों के लिए खुल गया है। इस दौरान वन मंत्री विजय शाह ताला पहुंचे और विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर सैलानियों की जिप्सियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बताते चलें कि पहले ही दिन बड़ी संख्या में पर्यटक बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचे।

 Bandhavgarh Tiger Reserve,

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर एरिया के 3 गेट ताला मगधी और खितौली गेट में 1 अक्टूबर से पर्यटन शुरू हो गया है। तीनों ही दरवाजे में पर्यटकों में उत्साह देखने को मिला है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से पर्यटक बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचे हैं।

वन मंत्री विजय शाह ने की विधि विधान से पूजा

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के ताला दरवाजे में वन मंत्री विजय शाह पहुंचे। दरवाजे में स्थित मंदिर में पूजा-अर्चना कर सैलानियों को मीठाई खिला कर और टोपी पहनाकर पर्यटकों की जिप्सी को हरी झंडी दिखाई और सफारी के लिए रवाना किया। मंत्री विजय शाह सैलानियों से भी पूजा करवाई और वन मंत्री ने पूजा करने के बाद सफर सफल बना रहे। इसकी भी कामना की।

पर्यटकों को करनी होगी ऑनलाइन बुकिंग

अब पर्यटक पार्क के अंदर यानी कोर एरिया में जाकर पास से टाइगर्स का दीदार कर सकेंग। पर्यटकों को टाइगर रिजर्व घूमने से पहले ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। जो एक माह पहले खोली जा चुकी है। बुकिंग प्रतिदिन सुबह 11 बजे से की जा सकती है। इसमें पर्यटक दिन और सुबह-शाम की राइड के हिसाब से बुकिंग करा सकते हैं। बुकिंग एमपी ऑनलाइन या ट्रेवल एजेंट से की जा सकती है।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए इस वेबसाइट में आप www.mponline.gov.in पोर्टल पर राष्ट्रीय उद्यान के ऑप्शन पर सेलेक्ट करके ऑनलाइन बुकिंग का पेज खुल जाएगी। बुकिंग कैंसिल होने की सुरत में ऐसी सीटों पर ऑनसाइट बुकिंग पार्क के गेट पर ही हो जाएगी।

मध्यप्रदेश में 6 नेशनल पार्क

आपको बताते चलें कि मध्यप्रदेश में पन्ना, पेंच, सतपुड़ा, कान्हा, बांधवगढ़, और संजय डुबरी नेशनल पार्क हैं, जहां टाइगर सफारी देखने को मिलती है। 1, अक्टूबर से पार्क खुलने के बाद दशहरा और दीपावली के अवकाश में भी सैलानियों की भारी संख्या में यहां आने की उमीद है। बताया जा रहा है कि सभी 6 टाइगर रिजर्व 10 अक्टूबर तक बुक हो चुके हैं लेकिन दीपावली के आसपास की बुकिंग अभी खाली है। ऐसे में पर्यटक इस दौरान छुट्टियों का मजा भी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- MP: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में मिली प्राचीन गुफाएं, मंदिर, ASI ने खोजे 9वीं सदी के ऐतिहासिक धरोहरयह भी पढ़ें- MP: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में मिली प्राचीन गुफाएं, मंदिर, ASI ने खोजे 9वीं सदी के ऐतिहासिक धरोहर

Comments
English summary
Umaria: Bandhavgarh Tiger Reserve once again opened for tourists
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X