• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Bhopal Latest News : भोपाल में बाजार से नाश्ता खाया, फूड पॉइजनिंग से एक ही परिवार के 6 लोग बीमार

जहांगीराबाद में फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के 6 लोग बीमार हो गए। इनमें से 4 लोगों को हमीदिया अस्पताल ले जाया गया। जांच में पता चला कि सभी ने बाजार से नाश्ता खाया था। इसके बाद जब सभी को पेट में दर्द और उल्टियां होने ल
Google Oneindia News

राजधानी भोपाल के जहांगीराबाद में फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के 6 लोग बीमार हो गए। इनमें से 4 लोगों को हमीदिया अस्पताल ले जाया गया। जांच में पता चला कि सभी ने बाजार से नाश्ता खाया था। इसके बाद जब सभी को पेट में दर्द और उल्टियां होने लगी तो अस्पताल पहुंचे हालांकि किसी को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी। डॉक्टर जेपी यादव का कहना है कि नाश्ते के खराब होने के चलते ये सभी फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए।

भोपाल में फूड पॉइजनिंग से एक ही परिवार के 6 लोग बीमार

बता दे हॉकर्स कॉर्नर पर बिक रही खाद्य सामग्री सेहत के लिए कितनी सुरक्षित है इसको लेकर खाद्य सुरक्षा अधिकारी समय-समय पर जांच करते हैं। विभाग द्वारा इट राइट चैलेंज की शुरुआत भी की गई थी। नगर अधिकारी खेलो या छोटी दुकानों से फूड सैंपल नहीं लेते खेलो पर मिलने वाली खाद्य सामग्रियों को जिस दिल में चला जा रहा है यह कई बार उपयोग हो चुका होता है। खुद विभाग के अधिकारी बताते हैं कि बार-बार एक ही तेल को गर्म करने से सेहत बिगड़ सकती है। शहर में करीब 5 से 6 हजार फूड स्टॉल लगते हैं। वहीं अधिकारियों का कहना है कि एक्ट के मुताबिक जांच के लिए तेल का 2 लीटर का सैंपल लेना होता है।

जाने फूड प्वाइजनिंग के बारे में

फूड प्वाइजनिंग पेट से संबंधित एक प्रकार का संक्रमण है जो कि स्टेफिलोकोकस नामक बैक्टीरिया या अन्य जीवाणुओं के चलते हो सकता है। यह बैक्टीरिया, वायरस कभी-कभी हमारे खाने के साथ पेट में चले जाते है। जिसकी वजह सिर्फ फूड पॉइजनिंग जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है। खाने के अलावा गंदा पानी पीने से या कोई अन्य ड्रिंक लेने की वजह से भी फूड पॉइजिंग की समस्या हो सकती है। पेट दर्द, पेट में मरोड़, दस्त होना, भूख ना लगना, मल में खून आना, ठंड लगना और बुखार आना, लगातार सिर दर्द होना,यह सब फूड पॉइजनिंग के लक्षण है।

ये भी पढ़ें : Richa Chadha को नरोत्तम मिश्रा ने दी नसीहत, बोले- 'सेना का सम्मान करना सीखें, यह...ये भी पढ़ें : Richa Chadha को नरोत्तम मिश्रा ने दी नसीहत, बोले- 'सेना का सम्मान करना सीखें, यह...

Comments
English summary
In Bhopal, after ordering breakfast from market, 6 people of same family became ill due to food poisoning.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X