• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP Board Exam 2020: 7761 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, जारी हुई सूची

|

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए 7761 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। बोर्ड ने केंद्र बनने वाले सभी विद्यालयों की सूची वेबसाइट पर अवलोकन के लिए अपलोड कर दी है। हालांकि पिछले साल की तुलना में इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाई गई है, लेकिन इसके सापेक्ष बोर्ड के परीक्षार्थियों की भी संख्या इस वर्ष कम हुई है।

UP board exam 2020: 7761 centers will have board exam

पिछले साल की अपेक्षा घटे 593 केंद्र
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करते हुए बताया कि दागी विद्यालयों को हटा दिया गया है और परीक्षा को नकली विहीन व शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए तैयारिंया की जा रही है। इस वर्ष 7761 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। साथ ही इस बार राजकीय कॉलेजों को अधिक संख्या में केंद्र बनाया जा रहा है और पिछले वर्ष की तुलना में 100 से अधिक ऐसे ही कॉलेजों को चुना गया है। इस बार 513 राजकीय कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 409 थी। वहीं, 3494 अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेज को इस वर्ष परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा, पिछले वर्ष यह संख्या 3372 थी। जबकि वित्तविहीन माध्यमिक कॉलेजों की संख्या में कटौती करते हुए इस बार 3754 विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। पिछले वर्ष 4573 वित्तविहीन कॉलेज परीक्षा केंद्र बने थे। चूंकि अधिकांश वित्तविहीन कालेजों में ही नकल की शिकायतें आती रहीं है, ऐसे में इनकी संख्या घटाई गयी है।

अभी जारी होगी फाइनल सूची
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने की अभी एक और सूची परीक्षा केंद्रों की जारी की जायेगी, जो फाइनल सूची होगी। यह प्राइमरी सूची है और इतने ही परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं। अगर इनमें से किसी परीक्षा केंद्र को लेकर आपत्ति आती है तो उसकी जांच की जायेगी और जांच रिपोर्ट के आधार पर ही परीक्षा केंद्र तय किए जाएंगे। हालांकि जांच के उपरांत ही ये सभी केंद्र प्रस्तावति हैं और संभावना बहुत ही नगण्य हैं कि इन पर आपत्ति आये। फिल्हाल बोर्ड यह साफ कर चुका है कि दागी विद्यालयों को किसी भी कीमत पर परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जायेगा। ताकि यूपी बोर्ड की परीक्षा पूरी सुचिता के साथ नकल विहीन हो सके। फिलहाल आपत्ति करने के लिए केवल कल तक यानी 14 नवंबर तक का ही समय दिया गया है। आपत्तियों पर एक सप्ताह में जांच व निस्तारण होगा और 22 नवंबर तक हर जिले से फाइनल सूची बोर्ड को दी जायेगी। 30 नवंबर को बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करेगा। लिंक - https://upmsp.edu.in/FinalCentreExam2020.html परीक्षा केंद्रों की सूची देखने के लिए आप इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको संबंधित जिले की लिस्ट का लिंक मिलेगा। जिस जिले की लिस्ट आप देखने चाहते हैं, उसका चयन करें और पूरी लिस्ट का अवलोकन करें।

English summary
UP board exam 2020: 7761 centers will have board exam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X