• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP Board: आज खत्म हो जाएंगी हाईस्कूल की परीक्षा, छोड़ने वालों की संख्या पहुंची 6.32 लाख

|

Allahabad news, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में आज हाईस्कूल की परीक्षा खत्म हो रही है। गुरुवार को संस्कृत विषय की परीक्षा है, जो सुबह 8 बजे से सवा 11 बजे तक होगी। इसके बाद हाईस्कूल की परीक्षा का दौर खत्म हो जायेगा। हालांकि इंटर की परीक्षा 2 मार्च तक चलेंगी। फिलहाल यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को छोड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक की परीक्षा में 5.32 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा छोड़ दी है। यह आंकड़ा और भी आगे बढ़ेगा। बोर्ड की परीक्षा खत्म होने तक इस संख्या के 6.50 तक पहुंचने के आसार हैं।

up board 10th exam will be finished on today

हालांकि मुख्य विषयों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा आज खत्म हो रही है, ऐसे में यह आंकड़ा बहुत तेजी के साथ अब नहीं बढ़ेगा। यूपी बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे प्रदेश में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं और अब तक 532687 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। इन परीक्षार्थियों में अधिकांश ऐसे हैं, जिन्होंने नकल सुविधाएं न मिलने के कारण परीक्षा छोड़ दी है। जबकि कुल 365 परीक्षार्थी नकल करते हुये पकड़े गये हैं।

नकल पर सख्ती पर हो रही नकल

योगी सरकार ने यूपी बोर्ड में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर, एसटीएफ, सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत उडाका दल की व्यवस्था की जिससे नकल में कमी तो आयी लेकिन, उसे पूरी तरह रोका नहीं जा सका है। पूरे प्रदेश में नकल के बड़े मामले में रोज ही सामने आ रहे हैं। कहीं कॉपियों के बाहर लिखे जाने की घटनाएं सामने आयी तो कहीं प्रश्न पत्र को परीक्षा से पहले लीक भी किया गया। नकल माफियाओं पर सरकार की सख्ती ने बोर्ड की परीक्षाओं को बदहाली से तो उभारा है, लेकिन अभी भी ग्रामीण इलाकों में नकल माफियाओं का नेटवर्क नजर आया और कैमरे बंद कर जगह जगह नकल कराने की शिकायतें आती रही हैंं।

up board 10th exam will be finished on today

पिछले साल 11 लाख ने छोड़ी थी परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू हुई थी। बोर्ड परीक्षा मे इस बार 57.87 लाख परीक्षाथियों को शामिल होना था। इसमें हाईस्कूल में 3203041 और इंटरमीडिएट में 2584957 परीक्षार्थी थे। लेकिन इसमें से लगभग साढे 6 लाख अभ्यर्थी अब तक परीक्षा छोड चुके हैं। अगर सीधा सीधा आंकडा देखें तो यह संख्या 50 लाख तक पहुंचती है। वहीं, पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में भी काफी कमी आई थी और 8.51 लाख स्टूडेंट घट गये थे। पिछले वर्ष 66.39 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 195 केंद्र भी कम बनाए गए हैं। 2018 की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 8549 केंद्र बनाए गए थे । लेकिन इस बार 8354 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं के खत्म होने के बाद पिछले वर्ष परीक्षा छोडने वाले परीक्षार्थियों से भी आंकड़े का मिलान होगा। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कम परीक्षार्थी बोर्ड से परीक्षा से भागें हैं। पिछले वर्ष यह संख्या 1127815 थी। जो इस बार की तुलना में लगभग दोगुनी थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up board 10th exam will be finished on today
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X