• search
keyboard_backspace

PMASBY: प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है, जानिए ये 10 बड़ी बातें

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (25 अक्टूबर) को वाराणसी में "प्रधानमंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना" की शुरुआत की है। पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन का शुभारंभ के मौके पर पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक आत्मनिर्भरता का भी माध्यम है। आयुष्मान भारत योजना ने 2 करोड़ से अधिक गरीबों का अस्पताल में मुफ्त इलाज करवाया है। पीएम मोदी अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। आइए जानें क्या है प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना...?

Narendra Modi

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के बारे में 10 बातें

1.) PMASBY स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजनाओं में से एक है और यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अलग होगी। इसका उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाओं और शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में प्राथमिक देखभाल में अंतराल को भरना है।

2.) प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत आएगी।

3.) प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत 10 सबसे प्रमुख राज्यों में 17,788 ग्रामीण स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के लिए सहायता प्रदान करेगा। इसके अलावा, सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

4.) पांच लाख से अधिक आबादी वाले देश के सभी जिलों में क्रिटिकल केयर सेवाएं एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर अस्पताल ब्लॉक के माध्यम से उपलब्ध होंगी। जबकि शेष जिलों को रेफरल सेवाओं के माध्यम से कवर किया जाएगा।

5.) देश भर में प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से लोगों को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में नैदानिक ​​सेवाओं की पूरी सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा सभी जिलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं भी की जाएंगी।

6.) पीएमओ ने कहा है कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत एक स्वास्थ्य के लिए एक राष्ट्रीय संस्थान, वायरोलॉजी के लिए चार नए राष्ट्रीय संस्थान, WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान मंच स्थापित किए जाएंगे।

7.) इसके अलावा इस योजना के तहत नौ जैव सुरक्षा स्तर- III प्रयोगशालाएं, रोग नियंत्रण के लिए पांच नए क्षेत्रीय राष्ट्रीय केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।

8.) प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत वंचित, पिछड़े और जिन जिलों को अधिक जरूरत है, उनको वरीयता दी जाती है।

9.) इस योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य पेशेवरों की उपलब्धता में वृद्धि करना, मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के मौजूदा बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है।

ये भी पढ़ें- आर्यन खान मामले में कूदे केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, कहा- कम उम्र में ड्रग्स लेना...ये भी पढ़ें- आर्यन खान मामले में कूदे केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, कहा- कम उम्र में ड्रग्स लेना...

10.) पीएमओ ने कहा है कि इस योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पहले से ही काम कर रहे हैं।

Comments
English summary
know about pradhan mantri atmanirbhar swasth bharat yojana, here is 10 points
For Daily Alerts
Related News
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X