• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: अगर आपके पास भी आ रहे हैं NIC जॉब के मैसेज, हो जाएं सावधान!

Google Oneindia News

NIC Job SMS Fact Check News: अपनी पढ़ाई के बाद युवा नौकरी के लिए कई प्लेटफॉर्म पर जॉब ढूंढते हैं। कई तरह की वेबसाइट और न्यूज पेपर के जरिए अभ्यर्थी नौकरी की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आजकल मोबाइल पर मैसेज के द्वारा नौकरी देने का वादा किया जा रहा है, जिसको लेकर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Centre) ने अलर्ट जारी किया है, जिसमें एनआईसी के नाम पर नौकरियों का वादा किया जा रहा है।

job news fact check

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर का कहना है कि फर्जी एसएमएस से हो रही नौकरियों से सावधान रहें। NIC ने यह एडवाइजरी तब जारी कि जब उसे नौकरी की पेशकश के साथ फर्जी एसएमएस की सूचना मिली, जिसमें एनआईसी के नाम का दुरुपयोग किया गया था और आम जनता के बीच प्रसारित किया जा रहा था।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा कि खबरदार! नौकरी की पेशकश के साथ #Fake SMS, एनआईसी के नाम पर आम जनता के बीच प्रसारित किया जा रहा है। NIC की ओर से नौकरियों की पेशकश करने वाला ऐसा कोई एसएमएस कभी नहीं भेजता है। ऐसे गलत एसएमएस की सूचना @cert-in.org.in और https://cybercrime.gov.in पर दें

Fact Check: मोरबी के पुल में पैरों से ठोकर मारते हुए लोगों का वीडियो हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच?Fact Check: मोरबी के पुल में पैरों से ठोकर मारते हुए लोगों का वीडियो हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच?

संचार मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि फर्जी एसएमएस के बारे में सूचना मिलने पर तत्काल आंतरिक जांच की और पहचान करने पर पता लगा है कि फर्जी एसएमएस एनआईसी के द्वारा नहीं भेजा गया था। बयान में कहा गया है कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि फर्जी एसएमएस एनआईसी के नाम का दुरुपयोग कर रहा था, एक साइबर घटना थी और इसमें संभावित वित्तीय धोखाधड़ी भी शामिल हो सकती थी, एनआईसी ने तुरंत सीईआरटी-इन (CERT-In) को घटना की सूचना दी और इस फर्जी एसएमएस के बारे में अपराधियों की पहचान और मुकदमा चलाने के लिए शिकायत भी दर्ज की है। बता दें कि सीईआरटी-इन कंप्यूटर सुरक्षा घटनाओं के होने पर प्रतिक्रिया देने के लिए राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है।

Fact Check

दावा

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के नाम पर नौकरी देने का मैसेज भेजा रहा है।

नतीजा

NIC ने ट्वीट कर लोगों को आगाह किया है, ऐसा कोई भी नौकरी से संबंधित मैसेज नहीं भेजा जा रहा है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
National Informatics Center has made public aware about fake job SMS
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X