• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: तापमान की जांच करने वाले कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर सेहत के लिए हानिकारक हैं? जानिए सच्चाई

|

नई दिल्ली। इन दिनों व्हॉट्सएप पर एक मैसेज तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया गया है कि शरीर के तापमान की जांच करने वाले कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ये मैसेज ऐसे वक्त पर शेयर किया जा रहा है, जब कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए इसी डिवाइस से लोगों के शरीर के तापमान की जांच की जाती है। ये डिवाइस इसलिए भी इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे बिना छुए तापमान का पता लगा लिया जाता है। डिवाइस तापमान का पता लगाने के लिए इन्फ्रारेड वेव का इस्तेमाल करता है।

fact check, fake news, fake news buster, coronavirus, contactless thermometers, contactless thermometers are bad for health, contactless thermometers for health, कोरोना वायरस, कोविड-19, तापमान जांचने वाला डिवाइस, कॉन्टैक्सलेस थर्मामीटर का सेहत पर असर, फैक्ट चेक, फेक न्यूज

व्हॉट्सएप मैसेज में ये भी कहा गया है कि जब इस डिवाइस को माथे पर लगाया जाता है तो ये सेंसरी सिग्नल को प्रभावित करता है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी ठीक नहीं है क्योंकि इससे केमिकल रैडिएशन का खतरा बढ़ जाता है। जब हमने इस मैसेज की पड़ताल की तो पता चला कि ये बिल्कुल फर्जी है। कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

इसके अलावा हाल ही में मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा है कि इन्फ्रारेड कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर कोई शूटिंग डिवाइस नहीं है, जो रैडिएशन उतसर्जित करे। यह इंसान के शरीर से निकलने वाली ऊष्मा का पता लगाता है और उसे इंफ्रारेड किरणों के रूप में उत्सर्जित करता है। जिसके बाद शरीर के तापमान का पता चल जाता है। यह बिना किसी डर के बुखार की जांच करने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके साथ ही ध्यान देने वाली एक जरूरी बात ये भी है कि थर्मामीटर का इस्तेमाल सही तरीके से होना चाहिए। इसे थोड़ी दूरी पर खड़े होकर माथे के सामने कुछ देर तक लगाकर रखना चाहिए। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी फर्जी मैसेज पर विश्वास ना करें।

Fact check: क्या लखनऊ के कुछ सेंटरों पर जेईई परीक्षा रद्द कर दी गई है ?

Fact Check

दावा

कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

नतीजा

कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते हैं।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fact check are contactless thermometers are bad for health know truth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X