• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: अखिलेश यादव ने पहने थे पिता के अंतिम संस्कार में जूते? जानिए वायरल फोटो का सच

Google Oneindia News

Fact Check on Akhilesh Yadav wearing shoes: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था। जिसके बाद 'नेताजी' का अंतिम संस्कार 11 अक्टूबर को उनके पैतृक गांव सैफई में किया गया। अपने पिता को नम आंखों से विदाई देते हुए अखिलेश यादव कई तस्वीर सोशल मीडिया वायरल हुई थी। जिनमें से एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि अखिलेश ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते पहने हुए थे। ऐसे में क्या है इस वायरल फोटो सच्चाई जानिए...

Akhilesh Yadav viral photo

दरअसल, सोशल मीडिया पर सपा राज्यसभा सांसद जया बच्चन के साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव की तस्वीर वायरल की गई है। जिसको लेकर एक यूजर ने दावा किया कि उन्होंने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते नहीं उतारे। यूजर ने फोटो के साथ दावा करते हुए लिखा कि बेटा बेटा किसी को भी ना मिले, जिसने जो अपने पिता के अंतिम संस्कार में ना जूते उतारे ना जैकेट उतारी ना टोपी उतारी बल्कि जैकेट के ऊपर ही जनेऊ डालकर अंतिम संस्कार किया।

ऐसे जब इस दावे को लेकर फोटो की जांच की गई तो पूरी सच्चाई सामने आ गई। हकीकत तो यह है कि अखिलेश यादव ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते नहीं पहने थे। वायरल तस्वीर पूरी सच्चाई नहीं दिखाती है। वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमने समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल की जांच की, जहां हमें यह तस्वीर मिल गई। इसके अलावा और भी कई तस्वीरें थी, जिसमें राजनीतिक हस्तियां अखिलेश यादव को नेताजी के अंतिम संस्कार के वक्त सांत्वना दे रहे थे।

मुलायम सिंह का 'नन्हा प्रशंसक', 500 KM पैदल चलकर पहुंचा सैफई, अब अखिलेश ने बुलाकर दिया 'तोहफा'मुलायम सिंह का 'नन्हा प्रशंसक', 500 KM पैदल चलकर पहुंचा सैफई, अब अखिलेश ने बुलाकर दिया 'तोहफा'

जिस तस्वीर में जूते पहनने का दावा किया जा रहा है, उसमें अखिलेश के पैर साफ नहीं दिख रहे थे। लेकिन जब जूम करके इन फोटो पर गौर किया जाएगा तो साफ पता चल जाएगा कि अखिलेश यादव ने जूते नहीं पहने, बल्कि जो दिख रह है वो मोजे हैं। इसलिए इससे साफ होता है कि वायरल फोटो में किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक है। अपने पिता मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार के दौरान उन्होंने पार्टी की टोपी और कोट पहन रखा था।

Fact Check

दावा

दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते पहने थे।

नतीजा

वायरल फोटो से साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह से झूठा है। अखिलेश ने जूते नहीं बल्कि मोजे पहने हुए थे।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact Check: Akhilesh Yadav wore shoes at his father's mulayam singh funeral Know truth of viral photo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X