• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: सोशल मीडिया पर टर्म-1 परीक्षा की फेक डेटशीट वायरल, CBSE ने किया सतर्क

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर: सोशल मीडिया पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नाम पर गलत जानकारी फैलाई जा रही है, जिससे 10वीं और 12वीं के छात्र गुमराह हो रहे हैं, इस फेक न्यूज को लेकर सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही एक फर्जी डेट शीट का खंडन करते हुए छात्रों को सचेत किया है। क्या है पूरा मामला जानिए..

cbse

दरअसल, पहले दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 18 अक्तूबर, 2021 यानी आज से सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा 2022 के लिए डेट शीट यानी कि परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाना था, लेकिन बोर्ड से पहले ही सोशल मीडिया में कई तरह की अलग-अलग डेट शीट और एग्जाम का टाइम टेबल वायरल होने लग गया, जिसके चलते छात्र और अभिभावक सुबह से चिंता में घिरे नजर आ रहे थे। ऐसे में गुमराह होने वाले छात्रों की परेशानी को सीबीएसई ने हल करते हुए फर्जी डेट शीट पर अपनी सफाई पेश की है।

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि हमारे संज्ञान में यह आया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को भ्रमित करने के लिए नवंबर 2021 में आगामी टर्म 1 परीक्षा के लिए सोशल मीडिया पर एक फर्जी डेट शीट प्रसारित की जा रही है। यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है। इसलिए किसी भी डेटशीट पर भरोसा नहीं किया जाए।

CBSE 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट होगी जारी, नवंबर-दिसंबर में होंगे पेपरCBSE 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट होगी जारी, नवंबर-दिसंबर में होंगे पेपर

बता दें कि सीबीएसई ने डेट शीट 2021 जारी नहीं की है। सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट जारी नहीं की है। जबकि बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा प्रोग्राम की की घोषणा के लिए तैयार है। सीबीएसई की डेटशीट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी। जहां विजिट कर छात्र उसे देख सकते हैं।

Fact Check

दावा

सोशल मीडिया पर 10वीं-12वीं परीक्षा की डेट शीट वायरल हो रही है।

नतीजा

CBSE ने सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही डेट शीट को फर्जी बताकर उसका खंडन किया।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
10th 12th date sheet circulate on social media CBSE clarified not released any official notification
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X