• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Muskmelon : गर्मी में हर दिन खाएं खरबूज, जानिए सेहत से जुड़े पांच कारण

मीठे स्वाद वाला फल खरबूजा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों में पानी की कमी पूरी करने के लिए नियमित खरबूज खाने की सलाह दी जाती है। जानिए खरबूज से बोने वाले हेल्थ बेनिफिट
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 मई : गर्मियों के मौसम में पानी की कमी पूरी करने के लिए खीरा, तरबूज और खरबूज जैसे फलों को खाने का सलाह दी जाती है। खरबूज गर्मियों में नियमित रूप से खाने के कई फायदे हैं। मीठे स्वाद वाला फल खरबूज पानी की कमी पूरी करने के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। गर्मियों में इंसान के शरीर में पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। इस आलेख में मस्कमेलन यानी खरबूज खाने से स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानिए। सभी फोटो श्रोत- (एएनआई वीडियो ग्रैब और पेक्सल्स (pexels)

रक्तचाप के लिए फायदेमंद

रक्तचाप के लिए फायदेमंद

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक खरबूजे में पोटेशियम होता है। खरबूज रक्तचाप यानी ब्लडप्रेशर कंट्रोल के लिए अच्छा है। खरबूजे में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। खरबूजे में प्रचूर पानी की रक्तचाप को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकती है।

पाचन में सहायता

पाचन में सहायता

खरबूजे में मौजूद पानी और फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। खरबूज कब्ज की रोकथाम में भी मदद कर सकता है। खरबूज को खाने से आपके पेट को ठंडा करने के साथ-साथ मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

पानी से भरपूर फल खरबूजा

पानी से भरपूर फल खरबूजा

खरबूजे में लगभग 90% पानी होता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं और पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं। देसी खरबूजे के अलावा मार्केट में सरदा खरबूजे की डिमांड भी अच्छी होती है। सरदा खरबूजे की शेल्फ लाइफ 25-30 दिनों की होती है। सलाद खाने के शौकीन लोग सरदा खरबूजे को काफी पसंद करते हैं।

शरीर हाइड्रेट होगा, त्वचा की सेहत सुधार

शरीर हाइड्रेट होगा, त्वचा की सेहत सुधार

खरबूज त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की सफाई में मदद करते हैं। इसमें कोलेजन (collagen) भी होता है। कोलेजन त्वचा के लिए अच्छा होता है। अगर आप खरबूज को अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। खरबूजे का फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

खरबूजे में भरपूर पोषक तत्व

खरबूजे में भरपूर पोषक तत्व

आहार में खरबूज शामिल करने पर पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। खरबूज में फाइबर, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स देने वाला खरबूज कैलोरी मुक्त गर्मियों का फल (Muskmelon calorie free fruit) है।

ये भी पढ़ें- Muskmelon : सरदा खरबूजे की खेती में फसल सड़ने की टेंशन नहीं, मार्केट में अच्छी डिमांडये भी पढ़ें- Muskmelon : सरदा खरबूजे की खेती में फसल सड़ने की टेंशन नहीं, मार्केट में अच्छी डिमांड

Comments
English summary
Know about Muskmelon Health Benefits. 5 Reasons to Eat Muskmelon Every Day for nutrients during Summer season.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X