एक बेटी की चिट्ठी पर पीएम मोदी ने बदले 'गंदा' और 'किन्नर' के नाम

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमूमन ऐसी चिट्ठियां आती हैं, जिसमें उनसे  मदद की गुहार लगाई जाती है। खास बात ये है कि पीएम कभी किसी को निराश नहीं करते। ताजा मामला हरियाणा के दो गांवों से जुड़ा है।

केंद्र ने हरियाणा के फतेहाबाद और हिसार जिलों में गंदा और किन्नर गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

प्रवक्ता ने दी जानकारी

प्रवक्ता ने दी जानकारी

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने गुरुवार शाम (6 जुलाई) को चंडीगढ़ में कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हरियाणा के दो गांवों के नाम को मंजूरी दे दी है। इससे पहले एक लड़की ने इस विषय पर पीएम मोदी को पत्र लिखा था।

अब ये हो गए गांव के नाम

अब ये हो गए गांव के नाम

ग्राम गंदा का नाम बदलकर अजीत नगर रखा गया है, जबकि गांव किन्नर को गौबी नगर के रूप में नामित किया गया है। हरियाणा सरकार ने हाल ही में स्थानीय निवासियों की मांग पर दोनों गांवों के नामों को बदल दिया था, जिन्होंने कहा था कि उन्हें ऐसे नामों से शर्मिंदा होना पड़ता है। ( प्रतीकात्मकतस्वीर)

ये है वो लड़की

ये है वो लड़की

विशेषकर, ग्राम गंदा की एक लड़की हरप्रीत कौर मल्कत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने गांव के नाम को बदलने के लिए पत्र लिखा था। इससे पहले कौर ने पत्रकारों से कहा था कि जब वे अपने गांव के नाम से संबोधित करते हैं तो अक्सर उनके दोस्तों और रिश्तेदारों चिढ़ाते हैं।

मल्कत ने कहा था...

मल्कत ने कहा था...

एक साल पहले पीएम को लिखे अपने पत्र में, 14 वर्षीय लड़की ने इस बात पर प्रकाश डाला था कि निवासियों को गांव के नाम की बात करने पर हर बार शर्मिंदा महसूस होना पड़ता है। इसी तरह, किन्नर के गांववाले विशेष रूप से युवा पीढ़ी, हिसार के नरनौंद तहसील के नीचे गिरने वाले गांव के विचित्र नाम को बदलने के लिए लंबे समय से मांग कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: अमित शाह के काफिले ने ओडिशा में गाय को मारी टक्कर

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Centre's nod to change 'embarrassing' names of 2 Haryana villages
Please Wait while comments are loading...