• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कोणार्क अगले साल G20 बैठक की कर सकता है मेजबानी: सीएम नवीन पटनायाक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि कोणार्क एक महत्वपूर्ण बैठक की अगले साल मेजबानी कर सकता है।
Google Oneindia News
CM Naveen Patnaik

Odisha News: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार कहा कि यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल कोणार्क एक महत्वपूर्ण G20 बैठक की मेजबानी कर सकता है। कोणार्क जी 20 की बैठक के स्थल को लेकर एजेंडे में हो सकता है। सीएम ने आगे कहा कि फिलहाल अभी तक इसके बारे में सूचित नहीं किया गया है। लेकिन वे केंद्र के निर्णय का इंतजार करेंगे।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक अगले साल जी20 शिखर सम्मेलन के लिए रणनीति बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर हैं। नवीन ने 1 दिसंबर से प्रमुख विकसित और विकासशील देशों के अंतर-सरकारी मंचों के नेतृत्व की स्थिति संभालने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "मुझे खुशी है कि भारत को इस वर्ष जी 20 की अध्यक्षता मिली।"

कोणार्क का सूर्य मंदिर, बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित 13वीं शताब्दी का मंदिर, भारत की प्राचीन मंदिर वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति माना जाता है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से पुरी-भुवनेश्वर-कोणार्क गोल्डन ट्रायंगल किसी भी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी के लिए उपयुक्त है। भारत के अलावा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका, साथ ही यूरोपीय संघ , G20 सदस्य हैं। सरकार के सूत्रों ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 'पूर्वी भारत' फोकस को देखते हुए ओडिशा जी20 बैठक की मेजबानी के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में उभर सकता है।

देश की विविधता में एकता का जश्न मनाने के लिए केंद्र देश के उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में विभिन्न बैठकों की मेजबानी करने का निर्णय ले सकता है। मोदी सरकार के साथ नवीन पटनायक सरकार के उत्कृष्ट कार्य संबंध राज्य को बैठक स्थल माने जाने में योगदान दे सकते हैं। इंडोनेशिया के बाली में इस वर्ष के G20 शिखर सम्मेलन के दौरान, ओडिशा की बालीयात्रा को ओडिशा की समृद्ध समुद्री महिमा के प्रमाण के रूप में दुनिया के सामने प्रदर्शित किया गया था।

Delhi MCD चुनाव में Exit Polls कितने सच, कई सीटों पर फेल हुई 'भविष्यवाणी' Delhi MCD चुनाव में Exit Polls कितने सच, कई सीटों पर फेल हुई 'भविष्यवाणी'

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र ने भारत और इंडोनेशिया के बीच सदियों पुराने समुद्री व्यापार संबंधों को समर्पित ओडिशा के बालयात्रा उत्सव के बारे में बात की थी। ओडिशा ने 2018 में पुरुषों के हॉकी विश्व कप जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी करने में अपनी क्षमता साबित की है। यह जनवरी 2023 में फिर से इस आयोजन की मेजबानी करेगा।

Comments
English summary
Konark can host G20 summit next year says CM Naveen Patnaik
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X