• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आंध्र प्रदेश: वाईएसआर आरोग्यश्री योजना 15 अक्टूबर से लागू, पिछली सरकार के मुकाबले खर्च अब तीन गुना

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि वाईएसआर आरोग्यश्री योजना के तहत चिकित्सा प्रक्रियाओं की बढ़ी हुई संख्या कुछ तकनीकी कारणों से 15 अक्टूबर से लागू होगा।
Google Oneindia News

आंध्र प्रदेश, 01 अक्टूबर: मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि वाईएसआर आरोग्यश्री योजना के तहत चिकित्सा प्रक्रियाओं की बढ़ी हुई संख्या कुछ तकनीकी कारणों से 15 अक्टूबर से लागू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने हाल ही में संपन्न विधानसभा सत्र में घोषणा की थी कि प्रक्रियाओं को मौजूदा 2,446 से बढ़ाकर 3,254 कर दिया जाएगा और उन्हें 5 अक्टूबर से प्रदान किया जाएगा। जगन ने अधिकारियों को बताया कि आरोग्यश्री पर खर्च पिछली सरकार के कार्यकाल के मुकाबले अब तीन गुना हो गया है।

जगन मोहन रेड्डी

दिसंबर तक 432 नई 104 मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू करने की योजना है। नए वाहनों के जुड़ने से 108 एंबुलेंस की संख्या 1,108 हो जाएगी। खर्च का विवरण देते हुए, उन्होंने खुलासा किया कि सरकार ने और प्रक्रियाओं को जोड़ने के लिए आरोग्यश्री के लिए 2,500 करोड़ रुपये और आरोग्य आसरा के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा 104 और 108 वाहनों पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि गांव के क्लीनिकों में कोविड-19 किट के अलावा 12 तरह की डायग्नोस्टिक किट और 67 तरह की दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। जगन ने उनसे अस्पतालों में पर्याप्त स्टाफ सुनिश्चित करने के लिए मासिक ऑडिट करने और उच्च अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करने का आग्रह किया। रोगी आहार शुल्क बढ़ाएं: मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया किसी भी रिक्ति को तुरंत भरना एक निरंतर प्रक्रिया होनी चाहिए, जगन ने कहा, जबकि उन्हें एक चिकित्सा भर्ती बोर्ड की स्थापना पर विचार करने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों को रोगी के आहार शुल्क को बढ़ाकर 100 प्रति दिन करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण और शहरी स्वास्थ्य क्लीनिकों पर काम नवंबर तक पूरा किया जाना चाहिए।

राज्य की मजबूत स्वास्थ्य सेवा पर प्रकाश डालते हुए, अधिकारियों ने कहा कि आंध्र प्रदेश ने केंद्र द्वारा दिए गए 10 आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार (पुरस्कार) में से छह हासिल किए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री विदाडाला रजनी, मुख्य सचिव समीर शर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य प्रमुख सचिव एमटी कृष्णा बाबू, प्रमुख सचिव (कोविड प्रबंधन एवं टीकाकरण), एम रविचंद्र, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त जे निवास, वित्त सचिव एन गुलजार आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश में 10वीं पास दूल्हा-दुल्हन के लिए खास स्कीम, जगन सरकार से मिलेगी मदद

Comments
English summary
Andhra Pradesh YSR Arogyasree scheme implemented from October 15
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X