• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा की प्राकृतिक खेती देखने पहुंचे यूपी सरकार के कृषि मंत्री

Google Oneindia News

कुरुक्षेत्र। हरियाणा की कृषि व्यवस्था देशभर में नामी है। हरियाणा न केवल खेल के मामले में अव्वल हैं बल्कि कृषि उत्पाद के मामले में भी देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। हरियाणा के गुरुकुल कुरुक्षेत्र के फार्म पर 120 एकड़ में की जा रही प्राकृतिक खेती इन दिनों चर्चा का विषय है, जिसका निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल और उत्तर प्रदेश के कृषि एवं शिक्षा मंत्री सूर्य प्रताप शाही पहुंचे। साथ में कृषि वैज्ञानिकों का एक दल था। इस दल ने यहां धान, गन्ना व अन्य फसलों का बारीकी से अवलोकन किया। प्राकृतिक तरीके से तैयार की गई फसल को देख यह दल गदगद हो उठा।

 Agriculture Minister of UP government arrived to see the natural farming of Haryana

प्राकृतिक तौर पर भी इस तरह से खेती की जा सकती है। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक डॉ. हरिओम ने उन्हें सभी फसलों के बारे में विस्तार से जानकरी दी। उन्होंने प्राकृतिक तरीके से फसल तैयार करने की वैज्ञानिक विधि से भी अवगत कराया। वैज्ञानिकों का दल सबसे पहले गुरुकुल पहुंचा, जहां उनका स्वागत किया गया।

फार्म का अवलोकन के करने के बाद वापस गुरुकुल पहुंचे। यहां कृषि वैज्ञानिकों का दल किसानों से रूबरू हुआ और उनसे बातचीत की। किसानों ने बताया कि वे इस खेती को अपना चुके हैं और यह खेती उनके लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत की मौजूदगी में वहां के मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों का दल भी यहां पहुंचा था। यही नहीं केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री व विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति व कृषि वैज्ञानिक भी दो दिवसीय इस कार्यक्रम में यहां पहुंचे थे और बारीकी से इस खेती का अवलोकन किया था।

Comments
English summary
Agriculture Minister of UP government arrived to see the natural farming of Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X