खुल जाएगा राज- कैसे बना ब्रह्मांड, जल्द उठेगा पर्दा, वैज्ञानिको को मिली ये सफलता

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः कई सालों से ब्रह्मांड के रहस्य की बातें चल रही है। ब्रह्मांड का निर्माण कैसे हुआ है इस बारे में कई तरह की बाते सामने आ रही हैं। लेकिन इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है। दुनियाभर के कई वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वैज्ञानिक इस गुत्थी को सुझला नहीं पाए हैं। भले ही अभी तक इस बात का खुलासा न हुआ तो लेकिन अब इस मामले में वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिल सकती है।

wobbling the universe and flinging out huge amounts of gold
ब्रह्मांड के भीतर एक बड़ी टक्कर हुई

ब्रह्मांड के भीतर एक बड़ी टक्कर हुई

अभी तक ये मामले में स्पष्ट न तो नहीं हो पाया है कि ब्रह्मांड के भीतर एक बड़ी टक्कर हुई और यह जल्द ही ब्रह्मांड की उत्पत्ति के रहस्यों से पर्दा हटाने का काम करेगा। इससे कई रहस्यों का खुलासा होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इससे सोने का निर्माण कैसे हुआ, इस बात का पता चलेगा।

खगोल वैज्ञानिकों ने बड़ी प्रतिक्रिया

खगोल वैज्ञानिकों ने बड़ी प्रतिक्रिया

इस पर खगोल वैज्ञानिकों ने बड़ी प्रतिक्रिया दे रही है। बताया जा रहा है कि वैज्ञानिकों को दूरबीन से अगस्त में ऐसे संकेत मिला है। खुलासा हुआ है कि दो न्यूट्रॉन तारों के बीच काफी टक्कर हुई थी। इस घटना के बारे में कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डेविड एच रिट्ज ने ' ब्रह्मांड में पटाखों का भव्य प्रदर्शन' बताया है।

टक्कर से पैदा हुए प्रकाश और निकली ऊर्जा

टक्कर से पैदा हुए प्रकाश और निकली ऊर्जा

दो न्यूट्रॉन की टक्कर से पैदा हुए प्रकाश और निकली ऊर्जा ने वैज्ञानिकों को इस बात की चर्चा की है। कहा जा रहा है कि गामा किरणों का विस्फोट हुआ। प्लेटिनम और सोने जैसे भारी तत्व कहां से आए। इस बात का पता किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Indigo Dhanteras Offer: Rs 999 में करें हवाई जहाज में सफर, अगर आप इन शहरों से हैं तो आपके लिए ये खास प्लान है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
wobbling the universe and flinging out huge amounts of gold
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.