• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Kolkata: सीवी आनंद बोस ने ली पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में शपथ

Google Oneindia News

सीवी आनंद बोस ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी समेत तमाम मंत्री मौजूद रहे। इस दौरान कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने उनको पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं विधानसभा में विपक्ष के नेता शुवेंदु अधिकारी को भी आमंत्रण मिला था, लेकिन उन्होंने कार्यक्रम को छोड़ दिया।

Kolkata

दरअसल जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे, लेकिन जब एनडीए ने उनको उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया, तो उन्होंने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद मेघालय के राज्यपाल ला गणेशन को बंगाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। हाल ही में केंद्र सरकार ने 1977 बैच के केरल कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बोस को नए राज्यपाल के रूप में नामित किया था। जिन्होंने बुधवार को शपथ ले ली। बोस ने 2011 में सेवानिवृत्त होने से पहले कोलकाता में राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रशासक के रूप में काम किया था।

इन अहम पदों पर रहे
डॉ. बोस केरल के पूर्व मुख्यमंत्री करुणाकरण के सचिव रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने केंद्र सरकार के कई अहम पदों पर बड़ी जिम्मेदारी संभाली। केरल के कोल्लम जिले में उनकी सस्ते घरों से जुड़ी योजना सफल होने के बाद इसे राज्य के दूसरे क्षेत्रों में भी लागू किया गया। अपनी इस योजना के बाद वे हाउसिंग मामलों का विशेषज्ञ कहे जाने लगे। अब उन्हें केंद्र ने बंगाल की जिम्मेदारी दी है।

पश्चिम बंगाल: BJP विधायक का दावा-दिसंबर में बंगाल में होगा 'बड़ा खेला', 30 MLA संपर्क मेंपश्चिम बंगाल: BJP विधायक का दावा-दिसंबर में बंगाल में होगा 'बड़ा खेला', 30 MLA संपर्क में

क्या मिटेगी राजभवन और सीएम के बीच दूरियां?
आपको बता दें कि जब तक जगदीप धनखड़ बंगाल के राज्यपाल रहे, तब तक उनके मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कई विवाद हुए। दोनों लगातार एक-दूसरे को पत्र लिखकर निशाना साधते रहते थे। कई बार सीएम ने राजभवन पर सरकार के कामकाज में दखल देने का आरोप लगाया। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या नए राज्यपाल के आने से राजभवन और सीएम ऑफिस के बीच की दूरियां कम होंगी?

Comments
English summary
Dr CV Ananda Bose oath as Governor in Kolkata
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X