• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Varanasi News: आतंकी कसाब को धूल चटाने वाले जवान का निधन, राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित

मुंबई में 26/11 हमले में आतंकी कसाब को धूल चटाने वाले वाराणसी के मोहाव गोसाईपुर निवासी जिल्लू यादव का मंगलवार की शाम का ह्रदय गति रुकने से निधन हो गया। उनके निधन से गांव ही नहीं जिले में शोक व्याप्त है।
Google Oneindia News

मुंबई में 26/11 हमले में आतंकी कसाब को धूल चटाने वाले आरपीएफ के कांस्टेबल जिल्लू यादव का मंगलवार को वाराणसी के गोसाईपुर मोहाव में उनके पैतृक आवास पर गति रुकने से निधन हो गया। निधन के चलते उनके गांव ही नहीं वाराणसी जिले में शोक का माहौल है। जिल्लू यादव मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान आतंकी कसाब का सामना करते हुए सैकड़ों रेल यात्रियों की जान बचाई थी। इस बहादुरी के लिए जिल्लू यादव को राष्ट्रपति और रेल मंत्री द्वारा सम्मानित भी किया गया था।

Jillu Yadav Varanasi

आतंकियों से खाली कराए थे परिसर
बताया जाता है कि 26/11 2008 में जब आतंकी कसाब जब मुंबई में आतंकी हमला करने के लिए पहुंचा था तो वहां पर आरपीएफ के जवान जिल्लू यादव तैनात थे। जिल्लू यादव अपना डंडा फेंक कर वे दूसरे जवान की राइफल छीनकर आतंकियों पर फायरिंग करने लगे। आतंकियों द्वारा भी उन पर फायरिंग की गई लेकिन वे डरे बगैर अपने साहस का परिचय देते हुए आतंकियों का डटकर सामना किए। अंत में रेलवे स्टेशन पर आतंकी हमला करने आए आतंकी डर कर वापस भाग गए। जिल्लू यादव द्वारा किए गए साहसिक कार्य के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया था इसके अलावा रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा भी उनको प्रशस्ति पत्र प्रदान की गई थी।

उस समय गांव में मनाया गया था जश्न
जिल्लू यादव द्वारा आतंकी कसाब का सामना करते हुए सैकड़ों यात्रियों की जान बचाने की के मामले की जानकारी जब गांव के लोगों को हुई तो गांव में जश्न का माहौल था। वह जब राष्ट्रपति और रेल मंत्री द्वारा पुरस्कृत होने के बाद जिल्लू यादव जब अपने घर पहुंचे तो ढोल नगाड़े बजाकर उनका स्वागत भी किया गया था। उनके अदम्य साहस के लिए उन्हें आउट आफ टर्न प्रमोशन भी मिला था।

मणिकर्णिका घाट पर किया गया अंतिम संस्कार
जिल्लू यादव का अंतिम संस्कार वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर किया गया। मुखाग्नि उनके बेटे मनोज कुमार यादव द्वारा दी गई। जिल्लू यादव के निधन की सूचना मिलने के बाद वाराणसी के कई नामचीन हस्तियों और नेताओं द्वारा भी उनको श्रद्धांजलि दी गई और शोक व्यक्त किया गया।

Varanasi Airport: यात्रियों का चेहरा ही बनेगा बोर्डिंग पास, एक दिसंबर से शुरू हो रही डीजी यात्रा सेवाVaranasi Airport: यात्रियों का चेहरा ही बनेगा बोर्डिंग पास, एक दिसंबर से शुरू हो रही डीजी यात्रा सेवा

Comments
English summary
Jillu Yadav who fought terrorists in Mumbai 20/11 attack passed away
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X