• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अग्निपथ पर अग्निवीर.. उत्तराखंड के राज्यसभा के सांसद ने भी अग्निवीर भर्ती के मानकों को लेकर उठाए सवाल

अग्निवीर भर्ती के मानकों को लेकर एमपी नरेश बसंल ने उठाए सवाल
Google Oneindia News

देहरादून, 27 अगस्त। उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के बाद अब राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने भी अग्निवीर भर्ती में मानकों को लेकर सवाल उठाए हैं। नरेश बसंल ने दिल्ली में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के साथ ही रक्षा सचिव के सामने विसंगतियों का मामला उठाया है। उन्होंने पिछली भर्ती का नोटिफिकेशन भी केंद्रीय सचिव को सौंपा।

uttarakhand Agniveer Agneepath Rajya Sabha MP naresh bansal raised questions standards recruitment

ऊंचाई और दौड़ के लिए मानकों की दी जानकारी

राज्य सभा सांसद नरेश बंसल नेबताया कि उत्तराखंड में पहले 163 सेमी की ऊंचाई पर भर्ती होती रही है, जबकि अग्निवीर भर्ती में 170 सेमी लंबाई पर चयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं के लिए 163 सेमी लंबाई का मानक है। पूर्व में 1600 मीटर की दौड़ के लिए 5.40 मिनट का समय निर्धारित था। लेकिन अब पांच मिनट में ही दौड़ समाप्त की जा रही है। उन्होंने केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को भी पत्र भेजा है। राजनाथ सिंह के दिल्ली लौटने पर वे उनके समक्ष भी इस मसले को उठाएंगे।

पूर्व सैनिक सेवा परिषद की दौड़ में 300 की बजाय 150 युवाओं को दौड़ाने की मांग

बता दें कि कोटद्वार में चल रही अग्निवीर भर्ती को लेकर युवाओं में भारी रोष है। सोशल मीडिया में भी युवा इसको लेकर भारी विरोध जता रहे हैं। जिस पर पूर्व सैनिक सेवा परिषद भी सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन को पत्र भेज चुके हैं। उन्होंने अग्निवीर भर्ती की दौड़ में 300 की बजाय 150 युवाओं को दौड़ाने की मांग की है। परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण बड़थ्वाल ने उत्तराखंड के युवाओं के लिए लंबाई एवं सीने की चौड़ाई के मानकों को पूर्व भर्ती रैलियों के समान रखने की भी मांग की है। उन्होंने इस तरह की भर्ती को रद्द करने की मांग की है। जिसमें इतनी संख्या में युवाओं को एक साथ दौड़ाने का विरोध किया है। इससे भगदड़ मचने का भी डर है।

सबसे पहले कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज उठा चुके हैं प्रकरण को

इस प्रकरण को सबसे पहले कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज उठा चुके हैं महाराज ने कोटद्वार में चल रहे अग्निवीर भर्ती में प्रदेश के युवाओं को हो रही व्यावहारिक कठिनाइयों को देखते हुए भर्ती प्रक्रिया को पूर्व में निर्धारित मानकों की भांति संचालित करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट को पत्र लिख चुके हैं। महाराज ने पूर्व में निर्धारित मानकों के अनुसार संचालित करने का अनुरोध किया है। महाराज ने युवाओं द्वारा भेजी गई कुछ वीडियो क्लिपिंग को आधार बताया है। जिसमें बताया गया है कि भर्ती के दौरान राज्य के 300 युवाओं को एक साथ दौडा़या जा रहा है और उसमें से भी मात्र 8 या 10 युवाओं को ही चुना जा रहा है। जबकि शारीरिक में पूर्व में औसतन 300 में से 60 का चयन किया जाता था। उन्होने पत्र के माध्यम से रक्षा मंत्री और रक्षा राज्य मंत्री को बताया कि भर्ती होने वाले युवाओं का कहना है कि भर्ती के दौरान मानकों की अनदेखी की जा रही है। साथ ही दौड़ का समय 1600 मीटर के लिये 5 40 सेकन्ड है लेकिन वह सिर्फ 5 मिनट में ही दौड़ को समाप्त कर दे रहे हैं। महाराज ने बताया कि उतराखण्ड के जवानों के लिए 163 सेन्टीमीटर लम्बाई है जो कि स्वर्गीय पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने उतराखण्ड के लिए करवाई थी। लेकिन भर्ती होने आये युवाओं की हाइट अब 170 सेन्टीमीटर ले रहें हैं।

ये भी पढ़ें- खुद कम पढ़े लिखे, दूसरों को चले नौकरी दिलाने,टेम्पो चालक और कुक बन गए नकल गिरोह के सरगना, जानिए पूरी कहानीये भी पढ़ें- खुद कम पढ़े लिखे, दूसरों को चले नौकरी दिलाने,टेम्पो चालक और कुक बन गए नकल गिरोह के सरगना, जानिए पूरी कहानी

Comments
English summary
Agniveer on Agneepath, after Uttarakhand's cabinet minister, now Rajya Sabha MP also raised questions about the standards of Agniveer recruitment
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X