• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

मसूरी चिंतन शिविर का अमृत करेगा सशक्त उत्तराखंड 2025 के लिए रोडमैप तैयार, ये है धामी सरकार का प्लान

उत्तराखंड धामी सरकार ने किया मसूरी में तीन दिन चिंतन शिविर
Google Oneindia News

उत्तराखंड की धामी सरकार ने मसूरी में तीन दिन तक चिंतन शिविर किया। इस दौरान सभी विभागों के प्रमुख से लेकर ​अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग का रोडमैप रखा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन दिन में 16 महत्वपूर्ण और 500 से अधिक सुझाव आए हैं। जिनको कैबिनेट में लाया जाएगा और क्रियान्वित किया जाएगा। शिविर में निकला अमृत सशक्त उत्तराखंड 2025 की टीम के लिए काफी अहम है। सीएम धामी ने सभी आलाअधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर जाकर चौपाल लगाने के निर्देश दिए हैं।

Pushkar singh dhami Chintan Shivir Mussoorie roadmap 2025 officers suggestions cabinet

25 सालों के लिए रोडमैप तैयार हो

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में चिंतन शिविर का अपना एजेंडा है, जो आने वाले समय में राज्य में होने वाले विकास को सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा हमारे राज्य का एजेंडा है कि 25 सालों के लिए रोडमैप तैयार हो, साथ ही 2025 तक उत्तराखण्ड हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बने। उन्होंने कहा चिंतन शिविर चीजों के सरलीकरण एवं कठिन भौगोलिक परिस्थितियों में विकास को सुनिश्चित तरीके से किए जाने के लिए रखा गया था। जिसके अंतर्गत प्रदेश के आला अधिकारियों, विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बीते 3 दिनों में कई बैठके एवं डिस्कशन सेशन किए गए। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 21वी सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का बताया था, जिसके अनुरूप राज्य सरकार कार्य कर रही है।

प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए भी कार्य कर रहे
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार पलायन जैसी वृहद समस्या के निराकरण के लिए भी निरंतर प्रयासरत है। राज्य सरकार द्वारा बड़े स्तर पर रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। रिक्त चल रहे विभिन्न सरकारी पदों पर जहां एक ओर भर्ती प्रक्रिया जारी है वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, होमस्टे योजना, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के अंतर्गत युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है। उन्होंने कहा इकोनॉमी और इकोलॉजी के अंतर्गत हम प्रदेश के समुचित विकास के साथ ही यहां के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए भी कार्य कर रहे हैं।

सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए पिछले 3 दिनों से जो मंथन हुआ, इसके आने वाले समय में सुखद परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए अधिकारियों द्वारा जो रोडमैप बनाया जा रहा, इसका प्रस्तुतीकरण देखकर अच्छा प्रतीत हो रहा है। अधिकारियों ने राज्य हित से जुड़ विषयों पर काफी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि इस चिंतन शिविर में जो भी सुझाव आये हैं, इनको कार्ययोजना में लाया जायेगा। महत्वपूर्ण सुझावों को कैबिनेट में भी लाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए गांवों का विकास जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को चौपाल लगाकर जन समस्याएं सुननी होंगी, ताकि उन समस्याओं का शीघ्रता से समाधान हो। मुख्य सचिव एसएस संधू ने सभी अधिकारियों से कहा कि मंथन शिविर की प्रत्येक को एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रेषित करनी होगी। उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर में होने वाला ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन की असली चिंतन शिविर है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में जो भी नए एवं इन्नोवेटिव विचार सामने आ रहे हैं उन पर हमें व्यापक विचार करना होगा।

ये भी पढ़ें- वीआईपी कार्यक्रमों के लिए प्रोटोकॉल ऑफिसर और एसडीएम के और पद सृजन कर शीघ्र भर्ती करने के सीएस ने दिए निर्देशये भी पढ़ें- वीआईपी कार्यक्रमों के लिए प्रोटोकॉल ऑफिसर और एसडीएम के और पद सृजन कर शीघ्र भर्ती करने के सीएस ने दिए निर्देश

Comments
English summary
Uttarakhand's Dhami government organized a meditation camp for three days in Mussoorie. During this, from the head of all the departments to the officers kept the roadmap of their respective departments. Giving information, Chief Minister Pushkar Singh Dhami said that 16 important and more than 500 suggestions have come in three days. Which will be brought in the cabinet and implemented. The elixir that came out in the camp is very important for the strong Uttarakhand 2025 team.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X