• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Uttarakhand में होने वाली चयन परीक्षाओं को इलेक्शन मोड में कराने की तैयारी, ये है सरकार का फुल प्रूफ प्लान

उत्तराखंड में चयन परीक्षाओं के लिए बनेगा फुल प्रूफ प्लान
Google Oneindia News

उत्तराखंड में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को इलेक्शन मोड में कराने पर होमवर्क शुरू हो गया है। मुख्य सचिव ने इसको लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रश्न पत्रों को डबल लॉक एवं सीसीटीवी की निगरानी में रखने और परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से 1 बजे करने के निर्देश दिए गए हैं।

competitive examinations students jobs election mode Chief Secretary directions officers ukpsc

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित चयन परीक्षाओं को लेकर बैठक

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित की जाने वाली चयन परीक्षाओं को शुचितापूर्ण एवं पारदर्शिता के साथ कराए जाने के सम्बन्ध में सभी जनपदों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक आयोजित हुयी। मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित परीक्षाओं में से दिसम्बर माह में पुलिस आरक्षी, आईआरबी, अग्निशामक की परीक्षा सम्पन्न होनी है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को इस परीक्षा एवं आगे होने वाली अन्य परीक्षाओं को शुचितापूर्ण एवं पारदर्शिता से कराने हेतु फुल प्रूफ प्लान तैयार किए जाने के निर्देश दिए।

प्रश्न प़त्रों को रखने के लिए डबल लॉक सिस्टम, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था के निर्देश
मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को प्रश्न प़त्रों को रखने के लिए डबल लॉक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि परीक्षा केन्द्रों के लिए भी वीडियोग्राफी के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों में किसी भी प्रकार की कलाई में पहनने वाली घड़ी, स्मार्ट वॉच सहित मोबाईल फोन, गैजेट्स को पूर्णतः प्रतिबन्धित रखा जाए। समय देखने के लिए परीक्षा केन्द्रों में घड़ी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों मोबाईल एवं घड़ी रखने के लिए उचित व्यवस्था रखी जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा का आयोजन जनपद स्तर पर समग्र तौर पर जिलाधिकारी की देखरेख में सम्पादित किया जाए। आयोग के सहयोग के लिए प्रत्येक जनपद में नोडल अधिकारी की तैनाती की जाए। उन्होंने आयोग द्वारा भी भविष्य में होने वाली सभी परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों में पूरी लिस्ट का प्रचार-प्रसार किए जाने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा परीक्षाओं में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए ऑनलाईन ट्रेनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

परीक्षा के समय 11 बजे से 1 बजे किए जाने के निर्देश

मुख्य सचिव ने परीक्षा केंद्रों के चयन के सम्बन्ध में जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले समय में लगातार परीक्षाएं होनी हैं और आगे भी होती रहेंगी। उन्होंने कहा कि दिसम्बर माह में होने वाली परीक्षा में स्नो फॉल और मार्ग अवरूद्ध होने के कारण कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित न रहे इसके लिए परीक्षा केन्द्रों के चयन में विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे परीक्षा केन्द्रों का चयन किया जाए जिनमें पर्याप्त वांछित व्यवस्थाएं परिपूर्ण हों। परीक्षार्थी समय से परीक्षा देने पहुंच सकें इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की भी उचित व्यवस्था हो। उन्होंने परीक्षा के समय में परिवर्तन कर परीक्षा का समय 10 बजे से 12 बजे को बढ़ाकर 11 बजे से 1 बजे किए जाने के निर्देश दिए ताकि दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों को कोई समस्या न हो। मुख्य सचिव ने पुलिस विभाग को कोचिंग सेंटर्स की गतिविधियों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए। उनके साथ बैठक कर जानकारी दी जाए कि नकल आदि की गतिविधियों में संलिप्तता पाए जाने पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव ने परीक्षाओं के शुचितापूर्ण एवं पारदर्शिता पूर्ण संचालन के लिए सभी जिलाधिकारियों से भी सुझाव भी मांगे। उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। किसी भी प्रकार का लूपहोल नहीं छोड़ा जाएगा। अधिकारियों कर्मचारियों के लिए ऑनलाईन ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-Uttarakhand धामी सरकार की पहल, अपणि सरकार पर मिलेगी घर बैठे 427 सेवाएं, ये है फायदेये भी पढ़ें-Uttarakhand धामी सरकार की पहल, अपणि सरकार पर मिलेगी घर बैठे 427 सेवाएं, ये है फायदे

Comments
English summary
competitive examinations students jobs election mode Chief Secretary directions officers ukpsc
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X