योगी सरकार का तोहफा: अब यूपी के इन शहरों का हेलीकॉप्टर से लीजिए नजारा

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर योगी सरकार लोगो को हेलीकॉप्टर में उड़ने का मौका देने की तैयारी कर रही है। इस सेवा के तहत लोग हेलीकॉप्टर में बैठकर शहर का हवाई नजारा ले सकते हैं। पहले चरण में यह सुविधा लखनऊ, मथुरा सहित चार शहरों में शुरू की जाएगी, इसके बाद के दूसरे और तीसरे चरण में यह सुविधा प्रदेश के अन्य शहरों में लोगों को मुहैया कराई जाएगी। दूसरे चरण में हेलीकॉप्टर सेवा को इन चार शहरों के अलावा आगरा सहित तीन अन्य शहरों मे शुरू किया जाएगा।

helicopter

भाजपा ने किया था चुनावी वायदा

यूपी चुनाव के दौरान जिस तरह से भाजपा ने चुनावी वायदा किय था कि वह पर्यटन के मुख्य शहरों को हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ेगी, उसी वायदे के तहत योगी सरकार ने यह फैसला लिया है। इस सुविधा के तहत मथुरा में मुडिया पूर्णिमा के मौके पर हेलीकॉप्टर से दो दिन की हवाई परिक्रमा कराई जाएगी। ऐसे में अगर सरकार का यह प्रयोग सफल होता है तो इसे अन्य शहरों में आगे बढ़ाया जाएगा।

इन शहरों में मिलेगी यह सुविधा

जिन सात शहरों में हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जाएगी उसमें उसमें लखनऊ और मथुरा अहम हैं। इसके अलावा इस सुविधा को वाराणसी, इलाहाबाद में भी शुरू किया जाएगा। मथुरा के गोवर्धन में इस सुविधा को शुरू किए जाने का फैसला लिया गया है। वहीं दूसरे चरण में इस सुविधा को आगरा, कुशीनगर और अयोध्या में शुरू किया जाएगा। हालांकि दूसरे चरण के लिए तारीखों का अभी ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि पहले चरण की सफलता पर ही दूसरे चरण की शुरुआत निर्भर करेगी।

10 मिनट का सफर 2499 का खर्च

इस हेलीकॉप्टर सेवा का लुत्फ आपको बेहद ही कम दाम में सरकार मुहैया कराने का विचार कर रही है। माना जा रहा है कि एक व्यक्ति को इस हेलीकॉप्टर से हवाई यात्रा करने पर 2499 रुपए देना होगा। आपको बता दें कि इस सेवा के तहत आपको 10 मिनट तक के लिए हेलीकॉप्टर में बैठने का मौका मिलेगा, इस दौरान आप शहर को आसमान के उपर से देख सकते हैं। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक दिनेश कुमार ने बताया कि 27 सितंबर से इस सुविधा को शुरू किए जाने की तैयारी की गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi government to provide helicopter facility to tourists in UP. In four districts the services will be started.
Please Wait while comments are loading...