लखनऊ: भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी का आदेश, शाम 6 बजे के बाद कैंपस में ना रुकें महिलाएं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। लखनऊ के केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिला सुरक्षा को लेकर खास फैसला लिया गया है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति (वीसी) की ओर से एक निर्देश जारी किया गया है। इस निर्देश के मुताबिक विश्वविद्यालय की महिला अधिकारी और कर्मचारी शाम 6 बजे के बाद विश्वविद्यालय परिसर में नहीं रुक सकेंगी। अगर महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को किसी वजह से विश्वविद्यालय कैंपस में 6 बजे के बाद रुकना भी है तो उन्हें कुलपति से इसकी अनुमित लेनी होगी।

University sets 'safety deadline' for women

महिला अधिकारियों ने फैसले पर जताया ऐतराज

लखनऊ के बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में कुलपति आरसी सोबती की ओर से सोमवार को ये खास निर्देश जारी किया गया। टीओआई में छपी खबर के मुताबिक कुलपति आरसी सोबती ने कहा है कि ये फैसला खास तौर से महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इस निर्देश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय की महिला अधिकारी या कर्मचारी शाम 6 बजे के बाद विश्वविद्यालय कैंपस में नहीं रुक सकेंगी। अगर उन्हें किसी वजह से कैंपस में 6 बजे के बाद रुकना है तो उसकी अनुमति कुलपति से लेनी होगी।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता गोविंद पांडेय ने बताया कि हाल के दिनों में महिलाओं के खिलाफ कई घटनाएं सामने आई हैं, ऐसे मामलों को रोकने के लिए और महिला कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि विभागों को इस संदर्भ में जानकारी दे दी गई है कि अगर किसी छात्रा को प्रयोगशाला या किसी और कार्य की वजह से विश्वविद्यालय में रुकना है तो इसकी जानकारी अधिकारियों को देनी होगी।

हालांकि विश्वविद्यालय की महिला अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस फैसले का विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि ये हमारी स्वतंत्रता पर लगाम लगाने की कोशिश है। एक महिला अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा है कि क्या इस तरह की स्वतंत्रता में महिलाएं कार्य करेंगी? क्या महिला सुरक्षा के नाम पर विश्वविद्यालय महिलाओं को बाहर करने की कोशिश कर रहा है? महिला अधिकारी ने फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर विश्वविद्यालय कैंपस में फिर क्यों एक करोड़ रुपये खर्च करके सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं?

इसे भी पढ़ें:- बुलंदशहर: सीओ श्रेष्ठा ठाकुर के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोग, BJP के खिलाफ लगाए नारे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
University sets 'safety deadline' for women
Please Wait while comments are loading...