जेब में नहीं हो कैश तो अंगूठा लगाकर रोडवेज बस में करें सफर, जानिए कैसे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अब जल्द ही आप रोडवेज बसों में बिना कैश के भी सफर कर सकते हैं। कैश नहीं देने पर आपको कंडक्टर के पास रखी एक मशीन में बस अंगूठा लगाना होगा। अंगूठा लगाने के बाद कंडक्टर आपको टिकट दे देगा जिसके बाद आप आराम से सफर करिए। दरअसल, यूपी परिवहन निगम प्रबंधन इन दिनों में बसों में जल्द ही 'कैशलेस सफर' की सुविधा देने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए कंडक्टर को दी जाने वाली कैशलेस टिकटिंग मशीनों का ट्रायल भी शुरू हो गया है। आइए जानते हैं कैसे होगा रोडवेज बसों में ये कैशलेस सफर ..

आधार से लिंक होगी मशीन

आधार से लिंक होगी मशीन

परिवहन निगम इसके लिए एक कैशलेस टिकटिंग मशीन का ट्रायल कर रही है। यह मशीन कंडक्टर के पास होगी। मिली जानकारी के मुताबिक यह मशीन आधार डाटाबेस से लिंक होगी। कैश नहीं होने पर यात्री इस मशीन में जैसे ही अंगूठा लगाएगा आधार के जरिए उसकी पहचान तुरंत सामने आ जाएगी। यहां यह जरूरी है कि उस यात्री का आधार उसके बैंक खाते से लिंक हो।

बैंक खाते से कट जाएगा पैसा

बैंक खाते से कट जाएगा पैसा

यात्री के अंगूठा लगाते ही उसका आधार से लिंक बैंक अकाउंट मशीन में आ जाएगा और यात्री के द्वारा उसमें पिन डालते ही उसके बैंक खाते में से पैसा कट जाएगा और मशीन उसे टिकट निकालकर दे देगी। इस तरीके से कोई फ्रॉड न हो इसलिए टिकट पर बैंक खाते से हुए लेनदेन का पूरा ब्यौरा रहेगा जिससे यात्री मिलान कर सकेगा। इस टिकटिंग मशीन के लिए परिवहन निगम एक फूलप्रूफ सॉफ्टवेयर बनाने में जुटा हुआ है।

भीम ऐप और एटीएम से भी होगा पेमेंट

भीम ऐप और एटीएम से भी होगा पेमेंट

आधार के अलावा इस मशीन में एटीम कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और भीम ऐप के जरिए भी पेमेंट करने की सुविधा मौजूद होगी। यूपी परिवहन निगम ने बताया कि इस योजना को जल्द ही सरकार से मंजूरी मिल सकती है जिसके बाद 15,000 बसों में कैशलेस टिकटिंग मशीनें उपलब्ध करा दी जाएंगी। बता दें कि रोडवेज बसों में अभी 95 फीसदी यात्री कैश से टिकट खरीद कर यात्रा करते हैं।

ये भी पढ़ें- 25 साल बाद घर लौटा घूरन, अब तक हमशक्ल के साथ रह रही थी पत्नी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
soon you can travel in UPSRTC buses without cash, just give thumb impression
Please Wait while comments are loading...