• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Lucknow University आज धूमधाम से मनाएगा अपना 102वां स्थापना दिवस, जानिए क्या हैं तैयारियां

Google Oneindia News

Lucknow University 102th Foudation Day: उत्तर प्रदेश की राजधानी में स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय में गुरुवार को 102वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर कई नामचीन हस्तियां मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और वरिष्ठ पत्रकार शशि शेखर शामिल होंगे। कुलपति आलोक राय ने बताया कि एनएएसी में ए++ ग्रेड प्राप्त करने के बाद पहली बार विश्वविद्यालय परिसर में एक औपचारिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसको लेकर छात्रों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है।

लखनऊ विश्वविद्यालय

पुराने छात्र अपने अनुभव साझा करेंगे

कुलपति (वीसी) आलोक कुमार राय ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय शुक्रवार को अपना 102वां स्थापना दिवस मनाएगा। इस साल पहली बार हमने विभिन्न क्षेत्रों से छह उल्लेखनीय पूर्व छात्रों को आमंत्रित किया है। कार्यक्रम दो भागों में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के पहले भाग में, विशेष पूर्व छात्र अपनी यात्रा और अनुभव साझा करेंगे और मेहमानों द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। जबकि दूसरे हाफ में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

विश्वविद्यालय से पढ़ी कई नामचीन हस्तियों होंगी शामिल

कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में रितु राज अवस्थी, न्यायाधीश और भारत के 22वें विधि आयोग की अध्यक्ष शामिल हैं। मनु कुमार श्रीवास्तव, महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव; शशि प्रकाश गोयल, यूपी के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव; जयंती प्रसाद, नई दिल्ली के पूर्णकालिक सदस्य और अन्य लोग शामिल रहेंगे। जानकारी के अनुसार , पहली बार, लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के पूर्व छात्र 25 नवंबर को अपने अल्मा मेटर के 102वें स्थापना दिवस को मनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करेंगे।

विदेशी छात्राएं भी पेश करेंगी अपना कार्यक्रम

इसके साथ ही नवनिर्मित मालवीय हॉल में विश्वविद्यालय के विदेशी छात्र-छात्राएं भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे, जिसे थियेटर जैसा रूप दिया गया है। सांस्कृतिक समारोह की शुरुआत एक पूर्व छात्रा रितुपर्णा द्वारा भरतनाट्यम की प्रस्तुति से होगी। 12 पूर्व और वर्तमान छात्रों का एक समूह 'भारत की सांस्कृतिक विरासत' पर एक नृत्य प्रदर्शन प्रस्तुत करेगा। साथ ही, एलयू के छात्रों शाज़िया खान और शुजा-उर-रहमान द्वारा 'शतरंज के खिलाड़ी' के एक दृश्य का चित्रण करते हुए दास्तानगोई का मंचन किया जाएगा।

आलोक राय

समारोह की तैयारियों में जुटा है प्रशासन

एलयू के सांस्कृतिक बोर्ड के निदेशक प्रोफेसर राकेश चंद्रा के मतुाबिक, "चूंकि मालवीय हॉल का नवीनीकरण किया गया है, इसलिए हमारे छात्रों को समारोह के दौरान प्रदर्शन करने के लिए लगभग 4 फीट बड़ा मंच मिलेगा, जिसमें नृत्य प्रदर्शन, पूर्व छात्र पंकज प्रसून, दास्तानगोई और अन्य की कविता शामिल है।" कला महाविद्यालय के छात्रों द्वारा बनाए गए शिक्षा सुधारक पंडित मदन मोहन मालवीय का चित्र भी मालवीय हॉल में लगाया जाएगा।

कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण

एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्थापना दिवस के सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। लगभग एक दशक से अधिक समय के बाद एलयू के मालवीय हॉल को नया रूप दिया गया है और 315 कुर्सियों, एक केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग सिस्टम और एक विशेष प्रकाश व्यवस्था के साथ थिएटर जैसा लुक दिया गया है। विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस जीर्णोद्धार के बाद हॉल में आयोजित होने वाला पहला कार्यक्रम होगा।

यह भी पढ़ें-Lucknow University के छात्रों को NET के Exam में मिली ये शानदार सफलतायह भी पढ़ें-Lucknow University के छात्रों को NET के Exam में मिली ये शानदार सफलता

Comments
English summary
Lucknow University will celebrate its 102nd foundation day, uttar pradesh news update
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X