• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी चुनाव: एक बूथ पर सिर्फ 271 वोट पड़े, EVM ने दिखाया 2699 वोट

By Rajeevkumar Singh
|
Google Oneindia News

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के चौथे चरण में इलाहाबाद की सोरांव विधान सभा के एक बूथ पर हैरतअंगेज वाकया सामने आया है। यहां एक बूथ पर अभिलेख के अनुसार 271 वोट पड़े लेकिन ईवीएम मशीन ने उसे 2699 वोट दिखा दिया। उससे भी आश्चर्य की बात रह रही की इस बूथ पर कुल मतदाताओ की संख्या 1080 ही है। बूथ के कुछ लोगों ने जब मीडियाकर्मियों को जानकारी दी तो फिर सच सामने आया। जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने पूरा घटनाक्रम बताया तो मामला खुल सका।

Read Also: वायरल वीडियो की वजह से पहासू में सांप्रदायिक बवाल, पथरावRead Also: वायरल वीडियो की वजह से पहासू में सांप्रदायिक बवाल, पथराव

चुनाव: एक बूथ पर सिर्फ 271 वोट पड़े, EVM ने दिखाया 2699 वोट

कैसे हुआ ज्यादा मतदान

दरअसल सोरांव विधानसभा क्षेत्र के जिस बूथ संख्या 13 पर यह वाकया हुआ, वहां कुल 1080 मतदाता थे। सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ और जब 11 बजे मतदान कार्मियों ने ईवीएम से मतदान संख्या मिलान के लिये रूटीन चेकिंग की तो उनके होश उड़ गये। मशीन के अनुसार 2699 वोट पड़ चुके थे। कर्मचारियों में अचानक हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सूचना अधिकारियों को दी गई तो मौके पर इंजीनियरों की टीम पहुंच गई।

बदली गई मशीन

अधिकारियों ने अभिलेख चेक किया तो 11 बजे तक कागजों के अनुसार 271 वोट डाले जा चुके थे, लेकिन मशीन पर आंकड़ा 2699 दर्शा रहा था। सेक्टर मजिस्ट्रेट से लेकर रिटर्निंग अफसर के होश उड़ गये। मौके पर पहुंचे ईवीएम की मरम्मत करने वाली बेल कंपनी के इंजीनियर ने मशीन की जांच की तो इसे तकनीकी खामी बताया ।

चिप में सही वोट का दावा
इंजीनियर ने बताया कि अभी तक जितने वोट पड़े हैं, चिप में उतने वोट ही सामने आएंगे। डिस्प्ले में गलत संख्या दिखाई देना तकनीकी खामी है। चेकिंग के बाद मतदान के लिए दूसरी ईवीएम मशीन लगाई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को सीधे नहीं भेजी गई, इसलिये आधिकारिक तौर पर मीडिया के सामने भी यह तथ्य नहीं पेश किया गया। लेकिन रिटर्निंग अफसर ने अपनी रिपोर्ट में पूरी जानकारी दर्ज करा दी है।

<strong>Read Also: लड़कियों से छेड़खानी पर दो समुदायों में बवाल, पथराव, मारी गोली</strong>Read Also: लड़कियों से छेड़खानी पर दो समुदायों में बवाल, पथराव, मारी गोली

English summary
EVM showed number of votes more than voters on one booth of Soraon assembly seat.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X