India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

फ्रेच ओपन जीत राफेल नडाल ने रचा इतिहास, कैस्पर को हराकर नाम किया 22वां ग्रैंड स्लैम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रौलैंड गैरोस के नाम से मशहूर टेनिस ग्रैंड स्लैम के पुरुष सिंगल्स का फाइनल मैच स्पेनिश स्टार राफेल नडाल और नॉर्वे के कैस्पर रुड के बीच हुआ जिसमें नडाल ने अपना 14वां फ्रेंच ओपन जीतकर इतिहास रच दिया है। नॉर्वे के कैस्पर रुड सेमीफाइनल में मारिन सिलिच को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाने का कारनामा किया था, जबकि नडाल सेमीफाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव के चोटिल होकर वॉकओवर करने के बाद फाइनल में पहुंचे थे।

French Open
Photo Credit: Rolland Garros/Twitter

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले राफेल नडाल ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया और 6-3, 6-3 और 6-0 से मात देकर 22वां ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर लिया। राफेल नडाल ने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर 21वां ग्रैंडस्लैम अपने नाम किया था और सबसे ज्यादा खिताब जीतने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था और 14वां फ्रैंच ओपन जीतने के साथ ही 22वां ग्रैंडस्लैम जीत लिया।

और पढ़ें: हर्षल पटेल के साथ अपनी लड़ाई को लेकर रियान पराग ने तोड़ी चुप्पी, बताया वहां पर असल में क्या हुआ था

नडाल पहले ही राउंड से आक्रामक अंदाज में खेलते नजर आये और कैस्पर रड को जीत से महरूम रखा। पहले दो सेट में कैस्पर 3-3 अंक बनाने में कामयाब भी हुए जबकि आखिरी राउंड में नडाल ने कैस्पर को खाता भी नहीं खोलने दिया। राफेल नडाल ने 6-0 से आखिरी सेट को जीतकर 22वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर लिया।

सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की बात करें राफेल नडाल 22 खिताब के साथ टॉप पर काबिज हैं तो वहीं पर स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच 20-20 ग्रैंडस्लैम के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर काबिज है। इस जीत के साथ ही राफेल नडाल इस खिताब को जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गये हैं। नडाल ने 3 जून को ही अपना 36वां जन्मदिन मनाया।

और पढ़ें: ENG vs NZ: जो रूट के शतक से जीता इंग्लैंड, 10 हजारी बन लॉर्डस के मैदान पर लगा दी रिकॉर्डस की झड़ी

राफेल नडाल ने महज 19 साल की उम्र में अपना पहला फ्रेंच ओपन का खिताब साल 2005 में जीता था। राफेल नडाल अब तक 14 बार फ्रेंच ओपन का फाइनल मैच खेल चुके हैं और हर बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुए हैं। राफेल नडाल ने साल 2005, 2006, 2007, 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2017, 2018, 2019, 2020 और 2022 में यह खिताब अपने नाम किया है।

Comments
English summary
French Open Final 2022 Rafael Nadal beats casper rudd to win 22nd Grand Slam at Stade Roland Garros
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X