India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

CWG 2022: भारतीय पहलवानों ने एक ही दिन में भारत को जिताए 3 गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज भी आए खाते में

|
Google Oneindia News

बर्मिंघम, अगस्त 06। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय पहलवानों ने अपना जलवा बिखेर दिया है। दरअसल, बर्मिंघम में शुक्रवार का दिन पूरी तरह से भारतीय रेसलिंग के नाम रहा। भारतीय पहलवानों ने तीन गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत की ओर से बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता तो वहीं अंशु मलिक ने सिल्वर और दिव्यान काकरान ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

    CWG 2022: India ने दिखाया जलवा, Bajrang, Sakshi और Deepak ने जीते Gold Medal | वनइंडिया हिंदी*Sports
    बजरंग ने सबसे पहले जीता गोल्ड

    बजरंग ने सबसे पहले जीता गोल्ड

    कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन रेसलिंग के इवेंट आयोजित हुए और भारतीय पहलवानों ने बर्मिंघम में पूरी दुनिया के सामने हिंदुस्तान का लोहा मनवा लिया। सबसे पहले बजरंग पूनिया ने मेन्स की 65 KG फ्रीस्टाइल कैटेगिरी के फाइनल मुकाबले में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। बजरंग ने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को 10-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। जॉर्ज रैम को रेसलिंग में सबसे धाकड़ खिलाड़ी माना जा रहा था।

    साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स का जीता पहला गोल्ड

    साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स का जीता पहला गोल्ड

    बजरंग पूनिया के बाद साक्षी मलिक ने भारत को 8वां गोल्ड मेडल दिलाने का काम किया। आपको बता दें कि साक्षी मलिक ने 62 किग्रा. श्रेणी फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा की गोडिनेज गोंजालेज को हराकर गोल्ड मेडल जीता। साक्षी ने विपक्षी खिलाड़ी को चित कर चार अंक हासिल किए और मुकाबला जीता। आपको बता दें कि साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार गोल्ड जीता है। इससे पहले उन्होंने 2014 में सिल्वर और 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीत था।

    दीपक पूनिया ने पाकिस्तान को हराकर जीता गोल्ड

    दीपक पूनिया ने पाकिस्तान को हराकर जीता गोल्ड

    कुश्ती में सबसे दिलचस्प मुकाबला दीपक पूनिया और पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद इमान के बीच का था। बजरंग और साक्षी मलिक के बाद दीपक पूनिया ने भी 86 किग्रा. फ्रीस्टाइल श्रेणी में मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। दीपक पूनिया ने भारत को 9वां गोल्ड मेडल दिलाया। दीपक पूनिया ने क्वार्टर फाइनल में दीपक ने शेकू कससेगबामा को 10-0 से मात दी थी।

    एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज भी आए

    एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज भी आए

    गोल्ड मेडल के अलावा रेसलिंग में भारतीय रेसलर्स ने एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं। सबसे पहले अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 किग्रा. कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। अंशु मलिक गोल्ड की दावेदार मानी जा रही थीं, लेकिन फाइनल में नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने उन्हें 7-3 से हरा दिया। ओडुनायो ने कॉमनवेल्थ में लगातार तीसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा दिव्या काकरान ने फ्रीस्टाइल 68 किग्रा श्रेणी में टोंगा की लिली कॉकर को 2-0 से हराकर ब्रॉन्ज जीता तो वहीं मोहित ग्रेवाल ने भी 125 किग्रा. की कैटेगिरी में ब्रॉन्ज जीता।

    कॉमनवेल्थ गेम्स में नए रिकॉर्ड के साथ सुधीर ने जीता पैरा लिफ्टिंग में गोल्डकॉमनवेल्थ गेम्स में नए रिकॉर्ड के साथ सुधीर ने जीता पैरा लिफ्टिंग में गोल्ड

    Comments
    English summary
    CWG 2022: India won Three gold medal in wrestling and one silver
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X