• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जापानी फैंस ने जीता दिल, जर्मनी पर जीत के बाद स्टेडियम का कूड़ा-कचरा किया साफ- VIDEO वायरल

Google Oneindia News

जापान की टीम के फैंस के लिए फीफा वर्ल्ड कप 2022 में एक यादगार दिन था क्योंकि उनकी टीम ने ताकतवर जर्मन फुटबॉल टीम को हैरान करने वाली मात दी। इसके बाद जापानी फैंस ने जो किया वह कई लोगों को प्रेरणा देने का काम करेगा। जापानियों ने स्टेडियम छोड़ने से पहले वहां फैला कूड़ा-कचरा साफ किया और फिर वहां से रवाना हुए। (Photo- Fifa World Cup Twitter/Screengrab)

Japan Fans clean stadium

इस घटना की वीडियो काफी वायरल हो रही है। फीफा ने वीडियो को शेयर करते हुए जापान के फैंस के लिए सम्मान जताया है जो थैली में बोतल वगैरह भरकर वहां से रवाना हो रहे हैं।

कुछ ऐसा ही नजारा चार साल पहले देखने को मिला था जब 2018 का वर्ल्ड कप रूस में हुआ था। हालांकि तब जापान को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी जापानी फैंस ने कूड़ा साफ किया था।

चामिका करुणारत्ने को श्रीलंका क्रिकेट ने किया एक साल के लिए सस्पेंड, जानिए क्या है मामलाचामिका करुणारत्ने को श्रीलंका क्रिकेट ने किया एक साल के लिए सस्पेंड, जानिए क्या है मामला

हालांकि दुनिया के लिए ये बड़ी बात जरूर लगती है लेकिन जापानियों का मानना है कि उनके लिए साधारण सी चीज है। एक जापानी फैन ने अल जजीरा से बात करते हुए कहा, जिसको आप स्पेशल सोच रहे हो वह हमारे लिए सामान्य सी बात है। हम ऐसा करते रहते हैं। जब हम टायलेट का इस्तेमाल करते हैं तो उसको खुद क्लीन करते हैं। ऐसा ही हम रूम खाली करते समय करते हैं। ये हमारा रिवाज है। हम किसी जगह को साफ किए बिना नहीं छोड़ सकते। ये हमारी शिक्षा और रोज की लर्निंग का हिस्सा है।

जहां तक वर्ल्ड कप में उलटफेर की बात है तो सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को धोया था जिसके बाद एशिया का एक और दिग्गज जापान जर्मनी को हरा देता है। फुटबॉल में एशिया की ताकत यूरोप के मुकाबले हमेशा बेहद कमजोर रही है ऐसे में एशियाई उलटफेर वर्ल्ड कप को नया रोमांच दे रहे हैं। जर्मनी चार बार का विजेता है जिसको जापान ने मात दी।

Comments
English summary
FIFA World Cup: Japan fans shows great gesture after their team surprising win against Germany- Watch
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X