• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, महिला खिलाड़ियों को अब पुरुषों के बराबर मिलेगी मैच फीस

Google Oneindia News

वेलिंग्टन, जुलाई 05। पुरुष क्रिकेट के मुकाबले महिला क्रिकेट को आज भी दुनियाभर में कम पसंद किया जाता है। इसकी वजह से महिला खिलाड़ियों के मनोबल में कमी आती है। हालांकि दुनियाभर के तमाम क्रिकेट बोर्ड इसी प्रयास में हैं कि महिला क्रिकेट को भी पुरुष क्रिकेट की बराबरी पर लाया जाए। इसी प्रयास में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक शानदार पहल की है। दरअसल, न्यूजीलैंड में पुरुष और महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों को अब बोर्ड की तरफ मिलने वाली मैच फीस बराबर होगी।

new zealand woman cricketer

जानिए बोर्ड का यह फैसला कब से होगा लागू?

जानकारी के मुताबिक, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले को 1 अगस्त 2022 से लागू किया जाएगा। बोर्ड का यह फैसला इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों पर लागू होगा। इस फैसले के तहत न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन के बीच एक 5 साल की डील हुई है। डील के मुताबिक, इंटरनेशनल और घरेलू फॉर्मेट के पुरुष और महिला खिलाड़ियों को बोर्ड की ओर से बराबर मैच फीस दी जाएगी। इसमें वनडे, टी20, फोर्ड ट्रॉफी और ड्रीम 11 सुपर स्मैश लेवल शामिल है।

बोर्ड के फैसले पर खिलाड़ियों की राय

बोर्ड के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन का कहना है कि यह फैसला महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा गेम चेंजर बन सकता है। साथ ही इस डील से महिला क्रिकेटरों को दिने जाने वाले कॉन्ट्रैक्ट की संख्या बढ़ेगी उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्पर्धी मैचों की संख्या में भी इजाफा होगा। वहीं न्यूजीलैंड की पुरुष टीम के कप्तान केन विलियम्सन का कहना है कि यह महिला खिलाड़ियों के लिए वाकई बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला है।

जानिए नई डील के बारे में

आपको बता दें कि अब न्यूजीलैंड के पुरुष और महिला खिलाड़ियों को वनडे मैच खेलने के लिए लगभग 2 लाख रुपए दिए जाएंगे, वहीं टी20 इंटरनेशनल के लिए लगभग 1 लाख 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं घरेलू क्रिकेट की मैच फीस के तौर पर अलग-अलग टूर्नामेंट के लिए 86 हजार, 40 हजार और 28 हजार रुपए मिलेंगे। बोर्ड के कॉन्ट्रैक्ट में महिला खिलाड़ियों की संख्या बढ़कर 54 से 72 भी हो गई है।

ये भी पढ़ें: एजबेस्टन में बुमराह की मेहनत पर फिरा पानी, ऋषभ पंत ने दो ओवर में गंवाए 2 रिव्यूये भी पढ़ें: एजबेस्टन में बुमराह की मेहनत पर फिरा पानी, ऋषभ पंत ने दो ओवर में गंवाए 2 रिव्यू

Comments
English summary
new zealand men and women cricketers paid equally, decide board
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X