• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IND vs SA: T20 में विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस एक विकेट दूर हैं भुवनेश्वर, राजकोट में रचेंगे इतिहास

Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है और पहले 3 मैचों में 12.83 की औसत से अब तक 6 विकेट अपने नाम किये हैं। इस दौरान उन्होंने अपने पिछले मैच में एक 4 विकेट हॉल लेने का भी कारनामा किया और जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम के पेस अटैक का बेहतरीन नेतृत्व कर रहे है। इससे पहले जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया था तब भुवनेश्वर कुमार अपने बेहतरीन फॉर्म में नहीं थे लेकिन उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ घर पर खेली गई सारीज में वापसी की।

IND vs SA

आईपीएल में भी भुवनेश्वर कुमार ने अपनी इस फॉर्म को जारी रखा और अब साउथ अफ्रीकी सीरीज में भी टीम के लिये बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन जारी रखा है और सीरीज में अब तक सबसे बेहतरीन गेंदबाज के रूप में नजर आये हैं। भारतीय टीम को अब अपना अगला मैच शुक्रवार को राजकोट के मैदान पर खेलना है जो कि करो या मरो का है, ऐसे में टीम भुवनेश्वर से उनका शानदार फॉर्म बरकरार रखने की ओर देखेगी।

और पढ़ें: Ranji Trophy: पहले सेमीफाइनल मैच में ठोंका शतक फिर किया प्यार का इजहार, वायरल हुई पोस्ट

पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन सकते हैं भुवनेश्वर

पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन सकते हैं भुवनेश्वर

भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखने के लिये किसी अतिरिक्त कारण की दरकार नहीं है लेकिन करो या मरो के मैच में जब आप विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के मुकाम पर होते हैं तो आपका मूड अलग ही नजर आता है। भुवनेश्वर कुमार अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट मैच के दौरान पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से एक विकेट दूर खड़े हैं।

इस फेहरिस्त की बात करें तो वेस्टइंडीज के गेंदबाज समुअल बद्री (50 मैचों में 33 विकेट), न्यूजीलैंड के टिम साउथी (68 मैचों में 33 विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (60 मैचों में 33 विकेट) टॉप पर संयुक्त रूप से काबिज हैं। भुवनेश्वर कुमार अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे मैच में एक विकेट लेने में कामयाब रहते हैं तो वो इस फेहरिस्त में टॉप पर पहुंच जायेंगे। इस फेहरिस्त में शाकिब अल हसन (58 मैचों में 27 विकेट), जोश हेजलवुड (30 मैचों में 26 विकेट), मुस्तफिजुर रहमान (56 मैचों में 26 विकेट) और मिचेल स्टार्क (51 मैचों में 26 विकेट) का नाम शामिल है।

बुमराह को पीछे छोड़ने का भी है मौका

बुमराह को पीछे छोड़ने का भी है मौका

उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर कुमार, समुअल बद्री और टिम साउथी ही 3 ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने पावरप्ले में 100 से ज्यादा ओवर की गेंदबाजी की है। इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार 130 ओवर के साथ टॉप पर काबिज हैं। पिछले मैच में भुवनेश्वर कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट का अपना 64वां विकेट चटकाया और जसप्रीत बुमराह (67 विकेट) के विकेटों की संख्या को पछाड़ने के करीब पहुंच गये हैं। मौजूदा समय में युजवेंद्र चहल भारत के लिये सबसे ज्यादा टी20 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन हुए हैं और भुवनेश्वर के पास बुमराह को पीछे छोड़कर दूसरे पायदान पर अपना कब्जा जमाने का मौका है।

इस मामले में भी निकल सकते हैं सबसे आगे

इस मामले में भी निकल सकते हैं सबसे आगे

भुवनेश्वर कुमार के पास इस मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करने का मौका है। इस फेहरिस्त में वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन 15 विकेट के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज हैं, तो वहीं पर भुवनेश्वर कुमार 14 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं। भुवनेश्वर कुमार दो विकेट लेते ही इस फेहरिस्त में टॉप पर पहुंच जायेंगे, तो वहीं पर उनके पास बेहतर औसत और बेहतर इकॉनमी भी मौजूद है।

Comments
English summary
India vs South Aftica 4th t20 Bhuvneshwar Kumar 1 wicket away from breaking world record in T20I at rajkot
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X