• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Shreyas Iyer: पिता यह काम ना करते तो किसी को पता नहीं चलता श्रेयस अय्यर कौन हैं?

श्रेयस अय्यर का नाम भारतीय टीम के अहम खिलाड़ियों में लिया जाता है लेकिन इसके पीछे संघर्ष भी जुड़ा हुआ है। उनके पिचा ने मुश्किल समय में अय्यर का साथ दिया और उनको एक बेहतरीन क्रिकेटर बनाकर दम लिया।
Google Oneindia News

Shreyas Iyer Birthday: श्रेयस अय्यर वह नाम है जिसने अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर भारतीय टीम में जगह बनाई और तीनों प्रारूप में खेलने में सफल रहे। आईपीएल के बाद चर्चा में आए इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में मौका मिलने पर अपना लोहा मनवाया और अब टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। आज वह 28 साल के हो गए हैं और उनका जन्मदिन है। इस मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें आपको जरूर जाननी चाहिए।

भारतीय टीम को आईसीसी ने दी कड़ी सज़ा, सभी खिलाड़ियों को हुआ नुकसानभारतीय टीम को आईसीसी ने दी कड़ी सज़ा, सभी खिलाड़ियों को हुआ नुकसान

पिता के कारण हासिल हुई भारतीय कैप

पिता के कारण हासिल हुई भारतीय कैप

श्रेयस अय्यर के करियर में पिता संतोष का अहम योगदान रहा है। वह चाहते थे कि उनका बेटा देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेले। अय्यर अंडर 16 के दिनों में मुश्किल दौर में थे। उनके पिता उनको स्पोर्ट्स फिजियोलोजिस्ट के पास लेकर गए और वहां उनको पता चला कि हर क्रिकेटर की तरह अय्यर का कठिन दौर भी चल रहा है। वहां जाने के बाद अय्यर मानसिक रूप से ठीक हुए और बाद में करियर में आगे बढ़ते गए। जूनियर क्रिकेट के दिनों को लेकर उनके ऊपर डॉक्यूमेंट्री भी बनी है। इसका नाम 'श्रेयस अय्यर डॉक्यूमेंट्री - ए फादर्स ड्रीम' रखा गया।

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए रन ठोककर आए चर्चा में

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए रन ठोककर आए चर्चा में

साल 2015 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अय्यर को 2 करोड़ 60 लाख रूपये में खरीदा था और उन्होंने भी निराश नहीं किया। अय्यर उस सीजन 400 से ज्यादा रन बनाकर नई सनसनी बनकर सामने आए। इस सीजन के बाद उनकी चर्चा काफी रही और अगले कुछ साल वह आईपीएल में दिल्ली के लिए खेले और 2018 में कप्तान बन गए।

टी20 क्रिकेट का चौथा सबसे तेज शतक

टी20 क्रिकेट का चौथा सबसे तेज शतक

भारत में टी20 प्रारूप में लगे सबसे तेज शतकों में श्रेयस अय्यर का नाम भी आता है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अय्यर के नाम 37 गेंदों में शतक का रिकॉर्ड है। अय्यर ने यह कारनामा सिक्किम के खिलाफ किया था। करियर के शुरुआती दौर में उनको तेज बैटिंग के कारण यंग वीरू कहा जाता था। वीरेंदर सहवाग की तरह तूफानी खेल के कारण उनको यह नाम दिया गया था।

डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ किया पिता का सपना पूरा

डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ किया पिता का सपना पूरा

अंत में वह दिन आया जब अय्यर ने अपने पापा का सपना पूरा कर दिया। नवम्बर 2021 में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए अय्यर ने पहली पारी में शतक जमाते हुए 105 रनों का स्कोर बनाया। वह यहीं नहीं रुके और दूसरी पारी में अर्धशतक जमा दिया। डेब्यू मैच में शतक और अर्धशतक जड़ने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

Comments
English summary
Happy Birthday Shreyas Iyer played test cricket because of his father and smashed century
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X