• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पहली पारी में दो सौ, दूसरी में फिर सौ, मार्नस लाबुशेन का डबल धमाल, रिकॉर्ड बने कमाल

स्टीव स्मिथ की परछाई माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन टेस्ट क्रिकेट में कमाल की यात्रा पूरी रफ्तार से पूरी कर रहे हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ टेस्ट मैच में डबल रिकॉर्ड बनाया है।
Google Oneindia News
AUS vs WI: Marnus Labuschagne creates records of double

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एक कमाल के बल्लेबाज साबित हुए हैं जिन्होंने स्टीव स्मिथ की विरासत को उनके सामने ही आगे बढ़ाया है। लाबुशेन तब और बेजोड़ हो जाते हैं जब कंगारू टीम अपनी धरती पर मुकाबला कर रही हो। इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पर्थ में पहला मुकाबला खेल रही मेजबान टीम को लाबुशेन की दोनों पारियों में सेंचुरी ने ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 4 विकेट पर 598 रन बनाकर घोषित की थी और दूसरी पारी 2 विकेट पर 182 रन बनाकर डिक्लेर कर दी। जबकि उन्होंने वेस्टइंडीज टीम को पहली पारी में केवल 283 रनों पर ढेर कर दिया था।

केवल आठवें बल्लेबाज बन गए

केवल आठवें बल्लेबाज बन गए

लाबुशेन ने पहली पारी में 204 और दूसरी पारी में नाबाद 104 रनों की पारी खेली। स्टीव स्मिथ ने भी पहली पारी में नाबाद 200 और दूसरी में नॉटआउट 20 रन बनाए। इसके साथ ही लाबुशेन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल आठवें बल्लेबाज बन गए जिसने एक पारी में 200 और दूसरी में 100 रन किए। इस लिस्ट में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ही डग वॉल्टर ने जगह बनाई थी जब उन्होंने सिडनी में 1969 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 242 और दूसरी में 104 रन बनाए थे। भारत के सुनील गावस्कर वेस्टइंडीज के खिलाफ 1977 में पोर्ट ऑफ स्पेन में पहली पारी में 124 और दूसरी में 220 रनों की पारी खेल चुके हैं। इस लिस्ट में ग्रेग चैपल ग्राहम गूच ब्रायन लारा कुमार संगकारा जैसे दिग्गजों का नाम भी शामिल है।

केवल तीसरे ऑस्ट्रेलियाई

केवल तीसरे ऑस्ट्रेलियाई

वहीं लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऐसा करने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज बने हैं। ग्रेग चैपल ने भी ने 1974 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में नाबाद 247 और दूसरी में 133 रन बनाए थे। जब ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सेंचुरी लगाने की बात आती है तो 2014 के बाद से स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर 13-13 बार यह कारनामा कर चुके हैं। उस्मान ख्वाजा ने भी 8 सेंचुरी लगाई है तो वही लाबुशेन ने अभी तक 6 सेंचुरी ऑस्ट्रेलिया में लगा दी है। उनका करियर इन खिलाड़ियों से बाद में शुरू हुआ है और इसमें काफी बढ़ोतरी होनी तय है।

डॉन ब्रैडमैन के आसपास पहुंचने का सौभाग्य भी मिला

डॉन ब्रैडमैन के आसपास पहुंचने का सौभाग्य भी मिला

अगर हम 29 टेस्ट मैचों के बाद 50 प्लस स्कोर करने वाले खिलाड़ी का नाम देखें तो मार्नस यहां डोनाल्ड ब्रैडमैन से भी आगे हैं। ब्रैडमैन ने 29 मैचों के बाद 50 प्लस का स्कोर 21 बार किया था तो वहीं लाबुशेन 22 बार ऐसा कर चुके हैं। इस टेस्ट मैच से पहले उनका टेस्ट मैच औसत 54.02 था जो अब 59.3 एक हो चुका है जो बहुत ही जबरदस्त उछाल है।

पहली 50 पारियों में सर्वाधिक टेस्ट रन-

4490: डॉन ब्रैडमैन
2960: हर्बर्ट सटक्लिफ
2938: एवर्टन वीक्स
2849 : ब्रायन लारा
2847: मारनस लाबुशेन
2812: विवियन रिचर्ड्स

बिजनेस क्लास में खाना नहीं, सामान का अता-पता नहीं, दीपक चाहर ने शेयर किया एयरलाइन में बुरा अनुभवबिजनेस क्लास में खाना नहीं, सामान का अता-पता नहीं, दीपक चाहर ने शेयर किया एयरलाइन में बुरा अनुभव

Comments
English summary
Marnus Labuschagne creates records of double by getting 200s in first and 100s in 2nd inning of Australia vs West Indies Test Match
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X