• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हार्दिक की रफ्तार थामों, वर्ना ब्रेक टीम का फेल होगा, 140 kph की माया में फंसने से पुजारा का इंकार

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 सितंबर: भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस समय निश्चित तौर पर अपने करियर की बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं। हार्दिक ने एशिया कप के ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त हरफनमौला प्रदर्शन करके अपनी टीम को मैच जिताया था। लेकिन उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 में हुए मुकाबले में हार्दिक पूरी तरह विफल साबित हुए। ऐसा लगता है जैसे भारत ने अपने ऑलराउंडर से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगा रखी है और गेंदबाजी में उनके ऊपर कुछ ज्यादा ही विश्वास जताया हुआ है।

टीम के पांचवें गेंदबाज की कमी को पूरा नहीं कर सकते

टीम के पांचवें गेंदबाज की कमी को पूरा नहीं कर सकते

कोई शक नहीं कि हार्दिक बहुत अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन वह हर मुकाबले में टीम के पांचवें गेंदबाज की कमी को पूरा नहीं कर सकते। हार्दिक पांड्या का सबसे बेहतर इस्तेमाल तभी है जब आपके पास बाकी पांच गेंदबाजों का कोटा भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो। भारत के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने साफ तौर पर कहा है कि भारत को हार्दिक पांड्या के ऊपर पांचवें गेंदबाज की जिम्मेदारी नहीं डालनी चाहिए। पुजारा मानते हैं कि भारत को 6 प्रॉपर गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिए और हार्दिक को छठे गेंदबाज की भूमिका निभानी चाहिए।

140 kph स्पीड देखकर इमोशनल होने से बचना होगा

140 kph स्पीड देखकर इमोशनल होने से बचना होगा

दरअसल पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 182 रन बनाए थे जहां हार्दिक पांड्या खाता भी नहीं खोल पाए थे और बाद में उन्होंने गेंदबाजी में भी 4 ओवर में 44 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। पुजारा ने इस मैच के बारे में बात की और टीम मैनेजमेंट से दरख्वास्त की कि भारत को एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाना चाहिए। ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए चेतेश्वर पुजारा कहते हैं कि हार्दिक पांड्या गेंदबाजी तो अच्छी कर रहे हैं लेकिन हम उनको पांचवें गेंदबाज के तौर पर आजमा नहीं सकते।

बता दें हाल ही में लगातार हार्दिक पांड्या की रफ्तार का जिक्र जोर-शोर से हुआ है लेकिन टीम इंडिया को 140 kph स्पीड देखकर इमोशनल होने से बचना होगा क्योंकि इंग्लैंड की टीम भी बेन स्टोक्स का इस्तेमाल मुख्य तेज गेंदबाज के तौर पर नहीं करती।

हार्दिक पांड्या छठे गेंदबाज का रोल निभाते रहें

हार्दिक पांड्या छठे गेंदबाज का रोल निभाते रहें

पुजारा आगे कहते हैं, "मुझे लगता है कि हर मैच में उनसे 4 ओवर गेंदबाजी कराना उचित बात नहीं है। हालांकि हमारे पास कोई और विकल्प भी नहीं था क्योंकि आवेश खान बीमार थे। भविष्य में शायद हम भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखेंगे और अगर हार्दिक पांड्या छठे गेंदबाज का रोल निभाते रहते हैं तो यह अच्छा रहेगा।"

हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे थे लेकिन आईपीएल 2022 में 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार निकाल कर सुर्खियों में आए और उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी इसी स्पीड से बॉलिंग करके काफी उम्मीदें जगाई है।

पाकिस्तान के टीम मैनेजमेंट की तारीफ की

पाकिस्तान के टीम मैनेजमेंट की तारीफ की

अब भारतीय टीम को हार्दिक की रफ्तार की माया से बाहर आकर वास्ताविकता के आधार पर उनको इस्तेमाल करना होगा। अगर इस रफ्तार के दम ही हार्दिक को हर मैच में पांचवे बॉलर के तौर पर खिलाया गया तो टीम की सफलता की रफ्तार का ब्रेक फेल हो सकता है, जैसा की हमने पाकिस्तान के खिलाफ देखा।

लेकिन पुजारा मानते हैं कि हार्दिक का इस्तेमाल बेहतर तरीके से करना होगा। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान के टीम मैनेजमेंट की भी तारीफ की गई जिन्होंने मोहम्मद नवाज को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा और यह खिलाड़ी एक्स फैक्टर साबित हुआ। नमाज ने नवाज ने केवल 20 गेंदों पर 42 रन ठोक दिए और मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर 35 गेंदों पर 73 रनों की मैच विजेता साझेदारी निभाई।

मोहम्मद नवाज को प्रमोट करके बुलाना अच्छा रहा

मोहम्मद नवाज को प्रमोट करके बुलाना अच्छा रहा

विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान 51 गेंद पर 71 रन बनाने में कामयाब रहे। चेतेश्वर आगे कहते हैं कि, "मुझे लगता है पाकिस्तान काफी अच्छा खेला था। मोहम्मद नवाज को प्रमोट करके बुलाना अच्छा रहा। उन्होंने काफी अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ मीटिंग की और पाकिस्तान के लिए x-factor साबित हुए। हमारी गेंदबाजी बेहतर हो सकती थी लेकिन मुझे लगता है कि हमें इस विकेट पर 15 से 20 रनों का स्कोर और अधिक करना चाहिए था। यह 190 से 200 रनों के बीच का मैच था। हमने बीच के और में कुछ खास बल्लेबाजी नहीं की।"

बल्ले पर लगा कुछ जंग अभी छूटना बाकी है, वर्ना राऊफ की वो तीन गेंद पाक के पक्ष में ना मोड़ते कोहलीबल्ले पर लगा कुछ जंग अभी छूटना बाकी है, वर्ना राऊफ की वो तीन गेंद पाक के पक्ष में ना मोड़ते कोहली

Comments
English summary
Asia Cup 2022: Cheteshwar Pujara does not want to play Haridk Pandya as 5th bowler
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X