• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बैडमिंटन में थॉमस कप जीत भारत ने रचा इतिहास, खुशी से झूम उठा खेल जगत, देखें रिएक्शनस

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। बैडमिंटन का विश्वकप कहे जाने वाले थॉमस कप 2022 के फाइनल में भारतीय टीम ने 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से मात देकर 73 साल के सूखे को खत्म कर दिया है और पहला खिताब जीतकर इस टूर्नामेंट को अपने नाम करने वाली छठी टीम बन गई है। भारतीय बैडमिंटन टीम के लिये लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणॉय, सात्विक साईराज रंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की डबल्स की जोड़ी ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया है और 14 बार की चैम्पियन को 3-0 से मात दी।

Thomas Cup 2022

लक्ष्य सेन ने पहले मैच में एंथनी जिनटिंग को 2-1 (8-21, 21-17, 21-16) से मात दी तो वहीं पर दूसरे मैच में सात्विक-चिराग की जोड़ी ने भी 2-1(18-21, 23-21, 21-19) मात देकर बढ़त को 2-0 कर दिया। तीसरे मैच में किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 2-0 (21-15, 23-21) से हराकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी। रविवार (15 मई) को भारतीय बैडमिंटन को मिली इस ऐतिहासिक जीत के बाद पूरा देश खुशी से झूम उठा है तो वहीं पर खेल जगत के दिग्गजों ने भी बैडमिंटन टीम की इस उपलब्धि को लेकर ट्विटर पर बधाइयां दी है।

और पढ़ें: 'थॉमस कप की जीत 1983 विश्वकप से भी बड़ी है', ऐतिहासिक खिताब पर गोपीचंद ने दिया बड़ा बयान

टीम के रूप में पहला खिताब जीतना होता है खास

टीम के रूप में पहला खिताब जीतना होता है खास

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा किहमने निजी रूप से इस खेल में कई बार चैम्पियनशिप जीती है लेकिन एक टीम के रूप में पहला खिताब जीतना बेहद शानदार है। थॉमस कप को जिताने में अपना योगदान देने वाले भारतीय टीम के हर खिलाड़ी का आभार जिसने इस सपने को साकार कर के दिखाया। हम सभी को आप पर गर्व है।

शब्दों में बयां नहीं हो सकती यह जीत

शब्दों में बयां नहीं हो सकती यह जीत

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने लिखा कि शानदार, बहुत शानदार, इस जीत को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। हर चैम्पियन टीम को हराना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन उसे हराकर पहला खिताब जीतना बहुत बड़ा कारनामा है। भारतीय बैडमिंटन टीम के इतिहास रचने पर ढेर सारी बधाइयां।

खास अंदाज में भारत ने रचा इतिहास

खास अंदाज में भारत ने रचा इतिहास

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने लिखा कि भारतीय बैडमिंटन टीम ने स्टाइल में यह खिताब अपने नाम किया।खास अंदाज में इतिहास रचने के लिये सभी को बधाइयां। किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, सात्विकसाई राज, चिराग शेट्टी और एच एस प्रणॉय को थॉमस कप घर लाने के लिये ढेर सारी बधाइयां। आप सभी पर गर्व है चैम्पस।

गौतम गंभीर ने भी दी जीत पर बधाई

गौतम गंभीर ने भी दी जीत पर बधाई

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने भी ट्विटर का सहारा लेकर बधाइयां दी और लिखा कि इतिहास रच दिया गया है, भारत में आपका स्वागत है थॉमस कप, अतुल्नीय प्रदर्शन, जय हिंद।

भारतीय बैडमिंटन के लिये ऐतिहासिक लम्हा

भारतीय बैडमिंटन के लिये ऐतिहासिक लम्हा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी इस जीत पर अपनी बधाइयां दी है और ट्विटर पर लिखा कि भारतीय बैडमिंटन के लिये यह बहुत ही ऐतिहासिक और बड़ा लम्हा है। थॉमस कप जीतने के लिये भारतीय टीम को बधाइयां।

हर भारतीय के लिये गर्व का दिन

हर भारतीय के लिये गर्व का दिन

क्रिकेट जगत में भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने भी इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए लिखा कि हर भारतीय के लिये यह एक ऐतिहासिक लम्हा है। बैडमिंटन के खेल में एक बेहद शानदार दिन, पूरी टीम को भारत के लिये पहला थॉमस कप जीतने पर ढेर सारी बधाई।

कोई नहीं बता सकता कि यह हो नहीं सकता

कोई नहीं बता सकता कि यह हो नहीं सकता

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने भी इस ऐतिहासिक जीत पर अपनी बधाई दी और लिखा किभारतीय खेल के लिहाज से यह बेहद यादगार लम्हा है- हम पहली बार थॉमस कप चैम्पियन बने हैं और महने इस खेल की सबसे बेहतरीन टीम को हराकर यह खिताब हासिल किया है। हर खिलाड़ी और टीम के स्टाफ को इस उपलब्धि के लिये बधाइयां। कुछ चीजें समय लेती हैं पर आप यह किसी को भी यह मत बताने दीजिये कि ऐसा हो नहीं सकता।

साइना नेहवाल ने भी दी बधाई

साइना नेहवाल ने भी दी बधाई

भारतीय बैडमिंटन की महिला स्टार साइना नेहवाल ने भी इस जीत पर टीम को बधाइयां दी और लिखा कि पुरुष टीमके थॉमस कप जीतने पर ढेर सारी बधाइयां। किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, सात्विक राज, चिराग शेट्टी और एचएस प्रणॉय ने शानदार जीत दिलाई है। उल्लेखनीय है कि महिला वर्ग में बैडमिंटन का विश्वकप कहे जाने वाले उबर कप में भारतीय टीम को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें साइना नेहवाल भी पीवी सिंधु के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रही थी।

Comments
English summary
India Beat Indonesia To Win Maiden Thomas Cup Gold Tendulkar, Kohli lead Twitter fraternity's Explode wishes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X