• search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी से फेसबुक पोस्ट कर पूछे ये 11 सवाल, जानिए क्या है वो

|

पटना। तीन नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) के दूसरे चरण की वोटिंग होनी है। जिसके लिए आज शाम 6 बजे से प्रचार-प्रसार थम जाएंगा। ऐसे में देश के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर बिहार के दौरे पर है, पीएम यहां चार रैलियों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के संबोधन से पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने फेसबुक पोस्ट कर 11 सवाल पीएम से पूछे हैं।

    Bihar election 2020: Tejashwi Yadav ने लिखी Facebook Post, PM Modi से पूछे 11 सवाल | वनइंडिया हिंदी

    Tejashwi Yadav poses 11 questions to PM Modi

    फेसबुक पोस्ट कर तेजस्वी यादव ने लिखा...

    महागठबंधन की ओर से सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने अपने फेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा- 'माननीय प्रधानमंत्री जी आज बिहार दौरे पर आ रहे है। चूंकि वो बिहार में चुनावी प्रचार में आ रहे है तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार और बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर ही अपनी राय रखेंगे। मैं माननीय प्रधानमंत्री जी से बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े निम्नलिखित सवाल पूछना चाहता हूं, क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है।'

    तेजस्वी यादव ने पूछे ये 11 सवाल

    1. प्रधानमंत्री जी बताएं कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?

    2. प्रधानमंत्री जी बताएं कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2% से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?

    3. प्रधानमंत्री जी बताएं कि बिहार के युवाओं को P.hD Engineering, MBA, MCA करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?

    4. प्रधानमंत्री जी बताए कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में ड़बल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6% क्यों है?

    5. प्रधानमंत्री जी बताएं कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?

    6. प्रधानमंत्री जी बताएं मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?

    7. प्रधानमंत्री जी बताएं कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84% अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?

    8. प्रधानमंत्री जी बताएं कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?

    9. प्रधानमंत्री जी बताएं कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2% ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?

    10. प्रधानमंत्री जी बताएं कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका ज़िम्मेवार कौन?

    11. प्रधानमंत्री जी बताएं कि ड़बल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

    ये भी पढ़ें:- भोजपुरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने बोला विपक्ष पर हमला, कहा- UP में जो डबल-डबल युवराज का हुआ, वो ही बिहार में होगा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Tejashwi Yadav poses 11 questions to PM Modi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X