• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन और सऊदी करेंगे 13 अरब डॉलर की मदद, वित्तमंत्री ने की पुष्टि

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तमंत्री इशाक डार ने कहा कि नई वित्तीय सहायता के तहत पाकिस्तान को चीन से लगभग 9 बिलियन डॉलर और सऊदी से 4 बिलियन डॉलर की मदद मिलेगी।
Google Oneindia News

पाकिस्तान के वित्तमंत्री इशाक डार ने कहा है कि नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने अपने पारंपरिक सहयोगी चीन और सऊदी अरब से करीब 13 अरब डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता हासिल की है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तमंत्री इशाक डार ने कहा कि नई वित्तीय सहायता के तहत पाकिस्तान को चीन से लगभग 9 बिलियन डॉलर और सऊदी से 4 बिलियन डॉलर की मदद मिलेगी।

चीन ने शहबाज शरीफ को दिया आश्वासन

चीन ने शहबाज शरीफ को दिया आश्वासन

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की हाल में संपन्न हुई बीजिंग यात्रा के दौरान चीनी नेतृत्व ने संप्रभु ऋणों में 4 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का निवेश करने, 3.3 बिलियन अमरीकी डॉलर के वाणिज्यिक बैंक ऋणों को फिर से शुरू करने और मुद्रा विनिमय को 30 बिलियन युआन से 40 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने का वादा किया है। मंत्री डार ने कहा कि पाकिस्तान को चीन से करीब 8.75 बिलियन अमरीकी डॉलर की मदद मिल रही है।

स्पीड रेल परियोजना में चीन करेगा मदद

स्पीड रेल परियोजना में चीन करेगा मदद

पाकिस्तान के वित्रमंत्री इशाक डार जिन्होंने हाल ही में मिफ्ताह इस्माइल की जगह पद हासिल किया है, ने कहा कि मुलाकात के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से कहा है कि चिंता मत करो, हम आपको निराश नहीं करेंगे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान को लगभग 200 मिलियन अमरीकी डॉलर का वाणिज्यिक ऋण मिला है। एक सवाल के जवाब में वित्तमंत्री डार ने कहा कि चीन कराची से पेशावर तक 9.8 अरब अमेरिकी डॉलर की हाई-स्पीड रेल परियोजना (मेन लाइन -1) के काम में तेजी लाने पर भी सहमत हो गया है।

सऊदी अरब से भी चीन को मिला सही रिस्पांस

सऊदी अरब से भी चीन को मिला सही रिस्पांस

वित्तमंत्री इशाक डार ने कहा कि उन्होंने चीनी बिजली उत्पादकों को बकाया के एक हिस्से को समग्र ऋण स्टॉक में बदलने का भी सुझाव दिया था, वे हाल के महीनों में पहले ही लगभग 160 बिलियन रुपये का भुगतान कर चुके हैं। इसके साथ ही वित्तमंत्री ने सऊदी अरब द्वारा मिलने वाली सहायता के संबंध में कहा कि वहां से भी उन्हें अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इशाक डार ने कहा कि सऊदी अरब, पाकिस्तान को जल्द ही वित्तीय मदद बढ़ाने के साथ ही स्थगित तेल सुविधाएं भी देने वाला है।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा

इशाक डार ने कहा कि सऊदी अरब ग्वादर में 10-12 बिलियन डॉलर की पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग परियोजना को पुनर्जीवित करने के लिए भी सहमत हो गया था, जिसके लिए उन्हें अंतिम रूप देने के लिए संबंधित मंत्रालयों के साथ समन्वय करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा सौंपा गया था। पिछले महीने, इशाक डार ने यह स्पष्ट कर दिया था कि पाकिस्तान द्विपक्षीय ऋण को पुनर्निर्धारित करने की कोशिश करेगा, जो कि अब लगभग 27 बिलियन डॉलर हो चुका है। बता दें कि दिनों दिन रसातल में जा रहा पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 28 अक्टूबर तक बढ़कर 8.91 अरब डॉलर हो गया है।

इतमार बेन-ग्विर कौन हैं, जिनकी चर्चा इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू से भी अधिक हो रही है?

Comments
English summary
Cash-Strapped Pakistan To Receive Additional 13 Billion dollar From China and Saudi Arabia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X