• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में एक गाय की देखभाल पर हर महीने मिलेंगे 900 रुपए, कुपोषित परिवारों के पोषण के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोषण और गो-पालन को बढ़ावा देने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने बेसहारा गोवंशों को पालने के इच्छुक गरीब परिवारों को प्रति गाय 900 रुपए महीना देने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है। इस योजना के तहत पोषण को गोपालन के जोड़ा गया है। सभी जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि कुपोषित परिवारों के पोषण स्तर को बेहतर बनाने के लिए गो-पालन के लिए उनको प्रोत्साहित किया जाय। यही नहीं ऐसे परिवारों को किचन गार्ड विकसित करने के लिए भी सहायता देने का निर्देश मुख्यममंत्री ने दिया है ताकि वो खुद सब्जी समेत अन्य आवश्यकता की चीजें उसमें उगा सकें।

Per Cow Nine hundred rupees per month will be given, CM Yogi Adityanath directed districts administrations

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा है कि कुपोषण के शिकार गरीब परिवारों को गो-पालन के लिए प्रोत्साहन दें। जिन कुपोषित परिवारों के पास गाय रखने की जगह है और वे उसे पालना चाहते हैं, उनको बेसहारा गोवंशों के लिए बने गौशालाओं से गाय उपलब्ध कराई जाय। गो-पालन के इच्छुक ऐसे परिवारों को गाय की देखभाल के लिए हर महीने 900 रुपए प्रति गाय की सहायता राशि दी जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सहायता राशि की व्यवस्था पहले से चल रही मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत ही की जाएगी। गाय के दूध से कुपोषण दूर करने की योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री ने कुपोषित परिवारों के अच्छे से अच्छे पोषण के लिए किचन गार्डन विकिसित करने के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहन देने के भी निर्देश जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिए हैं।

Per Cow Nine hundred rupees per month will be given, CM Yogi Adityanath directed districts administrations

सीएम योगी ने शुक्रवार को पोषण माह का शुभारंभ किया। पोषण अभियान पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के पांच जनपदों- बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और बहराइच की महिला लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि शुक्रवार से देश के अंदर पोषण माह का शुभारंभ कर रहे हैं। अगर हमें सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है तो देश के बचपन को बचाना होगा, उसे स्वस्थ करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जनपद स्तर पर योजनाओं के उचित कार्यान्वयन पर जोर दिया। कहा कि कुपोषण और टीकाकरण हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

यूपी में भी सभी सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षा के लिए होगी एक एजेंसी, सीएम योगी ने दिए गठन के निर्देश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Per Cow Nine hundred rupees per month will be given, CM Yogi Adityanath directed districts administrations
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X