• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान में घुसने की फिराक में है पाकिस्तान की मुजाहिद्दीन बटालियन, बॉर्डर पर हाई अलर्ट!

|

जोधपुर/जैसलमेर। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटा दिए जाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। पाक ने समझौता एक्सप्रेस व थार एक्सप्रेस का संचालन रोक दिया है। वहीं, पाक बॉर्डर पर भी नापाक हरकतें करने से बाज नहीं आ रहा है।

Indian army Air Force on high alert on Rajasthan border

अब मीडिया रिपोर्टर्स में आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान सेना की मुजाहिद्दीन बटालियन की घुसपैठ कर सकती है। खुफिया एजेंसियों की सूचना के बाद राजस्थान बॉर्डर पर हाई अलर्ट है। भारतीय वायुसेना और बीएसएफ के जवानों ने बॉर्डर की अतिरिक्त चौकसी बढ़ा दी है।

बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सेना और आंतरिक सुरक्षा के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बाद पाकिस्तान ने रणनीति में बदलाव किया है। वहां पर स्थिति एकदम गंभीर बनी हुई है। ऐसे में पाक का सॉफ्ट टारगेट पंजाब और राजस्थान से सटी पश्चिमी सीमा हो सकती है। ऐसे में जोधपुर समेत पूरी पश्चिमी सीमा से सटे एयरबेस से लड़ाकू विमानों ने भी अभ्यास तेज कर दिया है।

Indian army Air Force on high alert on Rajasthan border
2015 में कोशिश की थी नाकाम

पाकिस्तान के निशाने पर हमेशा से राजस्थान और पंजाब से सटी सीमा रही है। 2 जनवरी 2016 को पठानकोट एयरबेस को निशाना बनाया गया था। इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद ने 2015 में राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर हमले की योजना बनाई थी। इसके लिए 10 आतंकियों को घुसपैठ करवानी थी, लेकिन बीएसएफ के अलर्ट के कारण यह कोशिश नाकाम हो गई।

पाकिस्तान ने भेजा यूएवी

वहीं, 14 फरवरी को पुलवामा हमला और 26 फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने लगातार राजस्थान बॉर्डर के श्रीगंगानगर सेक्टर में भारतीय सेना की रैकी करने के लिए बुराक मानव रहित विमान (यूएवी) उड़ाए थे। भारतीय सीमा के अंदर आने वाले इन यूएवी को सेना ने मार गिराया था, वहीं बाड़मेर क्षेत्र में तो सीमा के पास जोधपुर से उड़े सुखाेई विमान ने यूएवी को हवा में ही नष्ट कर दिया था। इसके चलते राजस्थान व पंजाब दोनों बॉर्डर पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

7 अगस्त से चल रहा ऑपरेशन अलर्ट

राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर जिले की करीब 1070 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान बॉर्डर से लगती है। इन जिलों में सात अगस्त 2019 से सीमा सुरक्षा बल की ओर से ऑपरेशन अलर्ट शुरू कर रखा है, जो 22 अगस्त तक चलेगा। ऑपरेशन अलर्ट के तहत जवानों के साथ-साथ अधिकारी भी बॉर्डर पर तैनात किए जा रहे हैं। पेट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है। बैरक या रिजर्व फोर्स को आगे भेजा गया है। बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर के आईजी अमित लोढ़ा ने बताया कि बीएसएफ ने पहले ही ऑपरेशन अलर्ट जारी किया हुआ है। अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है।

<strong>ये भी पढ़ें : समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने बंद की थार एक्सप्रेस ट्रेन, पाक के लिए बुक थे 42 टिकट</strong>ये भी पढ़ें : समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने बंद की थार एक्सप्रेस ट्रेन, पाक के लिए बुक थे 42 टिकट

English summary
Indian army Air Force on high alert on Rajasthan border
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X