• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आईएएस टीना डाबी जैसी है IAS Artika Shukla की लव स्टोरी, LBSNAA में जसमीत सिंह को दे बैठीं दिल

|
Google Oneindia News

जयपुर, 13 अक्टूबर। यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) पास करने के बाद 'भावी कलेक्टरों' को उत्तराखंड ​के मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी यानी (LBSNAA) में ट्रेनिंग दी जाती है।

ट्रेनिंग के दौरान हो जाता है प्यार

ट्रेनिंग के दौरान हो जाता है प्यार

ट्रेनिंग के दौरान अफसर जोड़े एक-दूसरे को दिल भी दे बैठते हैं। LBSNAA से कई प्रेम कहानियां निकली हैं। सबसे चर्चित लव स्टोरी यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी और सेकंड टॉपर अतहर आमिर खान की रही थी।

 दो साल बाद जुदा हो गई थीं राहें

दो साल बाद जुदा हो गई थीं राहें

टीना डाबी और अतहर आमिर की यह जोड़ी साल 2018 में विवाह बंधन में भी बंधी, मगर दो साल बाद ही दोनों की राहें जुदा हो गईं। आज हम इस टॉपर जोड़े की लव स्टोरी का जिक्र इसलिए कर रहे हैं कि इनसे मिलती जुलती ही कहानी आईएएस जसमीत सिंह व अर्तिका शुक्ला की है।

डाबी और शुक्ला में गहरी दोस्ती भी हुई

यूपीएससी 2015 में एक व दो नंबर पर टीना और आमिर रहे थे। वहीं, तीसरे पर जसमीत सिंह संधू व चौथे नंबर पर अर्तिका शुक्ला रही थीं। चारों ही अलग अलग स्टेट से हैं, लेकिन सक्सेस व प्रेम कहानी एक जैसी है। चारों ने ही लव मैरिज के बाद एक साथ राजस्थान कैडर में काम​ किया। टीना डाबी और अर्तिका शुक्ला में तो गहरी दोस्ती भी है। दोनों अक्सर एक-दूसरे के साथ नजर आती हैं।

कैडर बदल कर राजस्थान आ गई अर्तिका शुक्ला

कैडर बदल कर राजस्थान आ गई अर्तिका शुक्ला

यूपीएससी 2015 टॉप करने के बाद टीना डाबी, अतहर आमिर खान, जसमीत सिंह संधू व अर्तिका शुक्ला प्रशिक्षण के लिए मसूरी पहुंचे। ये टॉपर जोड़ी उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में एक-दूसरे को दिल दे बैठी। कैडर अलॉट हुआ तो टीना डाबी, अतहर आमिर खान, जसमीत सिंह को राजस्थान और अर्तिका शुक्ला को भारतीय प्रशासनिक सेवा केंद्र शासित प्रदेश कैडर मिला। फिर अर्तिका शुक्ला ने आईएएस जसमीत सिंह संधू से शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में आ गई। दोनों ने दिसम्बर 2017 में शादी की।

आईएएस अर्तिका शुक्ला की जीवनी

राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला मूलरूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं। 5 सितम्बर 1990 को इनका जन्म वाराणसी के डॉक्टर बृजेश शुक्ला व होममेकर लीना शुक्ला के घर हुआ। अर्तिका शुक्ला ने शुरुआती पढ़ाई सेंट जॉन स्कूल से की। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। फिर पीजीआईएमईआर से एमडी भी की।

अर्तिका शुक्ला के भाई भी अफसर

अर्तिका शुक्ला के भाई भी अफसर

बता दें कि डॉक्टर बनने के बावजूद अर्तिका ने सिविल सेवा चुना। साल 2014 में तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में ही बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली। अर्तिका के दो बड़े भाई गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला हैं। गौरव आईएएस व उत्कर्ष आईआरटीएस ऑफिसर हैं।

 आईएएस अर्तिका शुक्ला का सर्विस रिकॉर्ड

आईएएस अर्तिका शुक्ला का सर्विस रिकॉर्ड

बता दें कि अर्तिका शुक्ला राजस्थान में कई पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं। शुरुआत उदयपुर जिले के ऋषभदेव में उपखंड अधिकारी पद से की। इसके बाद साल 2019 से 2020 तक अजमेर में एसडीएम रहीं। कर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त और अलवर यूआईटी सचिव पद की जिम्मेदारी भी संभाली।

आईएएस जसमीत सिंह संधू की जीवनी

आईएएस जसमीत सिंह संधू की जीवनी

यूपीएससी 2015 में तीसरी रैंक हासिल करने वाले जसमीत सिंह संधू मूलरूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। सुरिंदर कौर और डॉ. जेएस संधू, डीडीजी (फसल विज्ञान) आईसीएआर के घर 23 सितम्बर 1987 को जसमीत का जन्म हुआ। इन्होंने लुधियाना के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त की है। IIT Roorkee से ग्रेजुएशन किया। 2010 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की। चौथे प्रयास में आईएएस बनने में सफल हुए। पहले दो प्रयास में फेल हुए। तीसरे प्रयास में 332वीं रैंक पाकर आईआरएस बने थे।

आईएएस जसमीत सिंह संधू का सर्विस रिकॉर्ड

आईएएस जसमीत सिंह संधू का सर्विस रिकॉर्ड

राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी जसमीत सिंह संधू वर्तमान में अलवर में A.D.P.C., E.G.S & EX-OFFICIO CHIEF PROJECT OFFICER के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। इससे पहले अलवर जिला परिषद सीईओ रह चुके हैं। अजमेर के ब्यावर में एसडीएम और उदयपुर के कोटड़ा में एसडीएम रहे हैं। खास बात है कि आईएएस अधिकारी जसमीत सिंह संधू की आईएएस पत्नी की सर्विस भी अलवर, अजमेर व उदयपुर जिले में रही है।

Srushti Deshmukh Engagement : शादी से पहले जानें पूरी लव स्टोरी, IAS नागार्जुन गौड़ा ने ऐसे जीता दिल?Srushti Deshmukh Engagement : शादी से पहले जानें पूरी लव स्टोरी, IAS नागार्जुन गौड़ा ने ऐसे जीता दिल?

English summary
IAS Artika Shukla's love story is like Tina Dabi, gave heart to Jasmeet Singh in LBSNAA
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X