• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जयपुर: GST चोरी का बड़ा खुलासा, मास्‍टरमाइंड सहि‍त 5 गिरफ्तार

|

जयपुर। जयपुर में तीन बड़े रियल एस्टेट और जौहरी कारोबारी समूहों के यहां छापेमारी के अगले ही दिन एक और टैक्स चोरी के बड़े मामले का पर्दाफाश हुआ है। डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटलीजेंस (डीजीजीआई) जयपुर की जोनल यूनिट ने फर्जी तरीके से आईटीसी (Input Tax Credit) के मामले में वैशाली नगर निवासी कारोबारी विष्णु गर्ग सीए सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। विष्णु गर्ग इन सब फर्जी बिलों के जारी करने में मास्टरमाइंड पाया गया है। उसने कुल 200 फर्मों को चालान जारी किए, जो राजस्थान, मध्यप्रदेश और तेलंगाना व अन्य राज्यों में स्थित हैं।

five arrested for gst theft in jaipur

डीजीजीआई, जयपुर के एडीजी राजेंद्र कुमार के मुताबिक, मामले में 20 से अधिक ऐसी फर्म पाईं गई हैं जो फर्जी बिल जारी कर रही थीं और इन नकली चालान में कुल 1004.34 करोड़ रुपए के चालान का खुलासा हुआ है, जिसमे कुल आईटीसी 146.08 करोड़ का फर्जीवाड़ा किया गया है। बता दें, डीजीजीआई जयपुर द्वारा किसी कार्रवाई में सामने आई ये अब तक कि सबसे बड़ी राशि है। यह राशि बाद में बढ़ भी सकती है।

उन्होंने मुख्य रूप से टिम्बर, स्क्रैप, प्लाईवुड और गोल्ड आदि के संबंध में बिल जारी किए। अब तक की जांच में पता चला है कि उन्होंने उक्त फर्मों को माल की वास्तविक आपूर्ति के बिना फर्जी चालान के आधार पर आईटीसी के फर्जी तरीके से पारित करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाया था। डीजीजीआई राजेंद्र कुमार का दावा है कि इस तरह विष्णु गर्ग ने अब तक कुल राशि रु 4.05 करोड़ इस मामले में जमा किए हैं। जानकारी के अनुसार, उसने मुख्य रूप से टिम्बर, स्क्रैप, प्लाईवुड और गोल्ड आदि के संबंध में बिल जारी किए। विष्णु की जयपुर की 5 फर्मा के अलावा 3 राज्यों में 20 और फर्में थीं।

Income Tax Raid Rajasthan : जयपुर में जौहरी के घर सुरंग ने खोले 700 करोड़ की सम्पत्ति के राज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
five arrested for gst theft in jaipur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X