जिंबाब्वे: सेना तख्तापलट की फिराक में, राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को किया गिरफ्तार

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

हरारे। जिम्बाब्वे में राजनीतिक उठापठक के बीच सेना ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे और उनकी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया है। सेना ने बुधवार को सरकारी मीडिया पर कब्जा करने के तुरंत बाद जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे और उनकी पत्नी को कस्डडी में डाल दिया है। हालांकि, सेना ने तख्तापलट से इनकार किया है।

जिंबाब्वे: सेना तख्तापलट के फिराक में, राष्ट्रपति कस्टडी में

जिम्बाब्वे में मंगलवार रात को सरकारी मीडिया हाउस को सेना ने अपने कब्जे में लिया था। तभी से यह आशंका जताई जा रही थी कि सेना तख्तापलट करने की फिराक में है। सेना ने सरकारी टीवी मीडिया द्वारा ही बयान जारी कर कहा था कि यह तख्तालपट नहीं है, लेकिन लगातार बदलती परिस्थितियों से लग रहा है कि जिम्बाब्वे की सत्ता को अपने हाथ में लेने की योजना बना रही है।

हालांकि, सेना ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं कि है कि उन्होंने राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को कस्टडी में कहां रखा है। मंगलवार रात से ही जिम्बाब्वे की सेना राजधानी हरारे में टैंकों के साथ गश्त कर रही है। वहीं, जिम्बाब्वे में लोगों को लग रहा है कि उनकी सेना तख्तापलट करने का मन बना रही है, इसलिए कई सड़कों और सरकारी दफ्तरों के बाहर भयंकर भीड़ देखने को मिल रही है।

जिम्बाब्वे में मचे सियासी घमासान के लेकर ब्रिटेन समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को घरों में रहने के लिए निर्देश दिए हैं। ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को जिम्बाब्वे की राजनीतिक अस्थिरता से अपने आप को दूर रखने को कहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Zimbabwe: Military attempt to coup, President Robert Mugabe and his wife arrested
Please Wait while comments are loading...