• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रूस के 36 रॉकेट हमलों के बाद अंधेरे में डूब गए यूक्रेन के कई शहर, 'ब्लैकआउट' की ओर बढ़ रहा देश!

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूस ने रात भर यूक्रेन पर हमला करता रहा। उसने इस दौरान यूक्रेन के ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर हमले किए, जिसकी वजह से यूक्रेन के शहरों की बत्ती गुल हो गई।
Google Oneindia News

रूस यूक्रेन (russia ukraine conflict) में हर दिन बर्बादी की नई इबारत लिखता जा रहा है। शुक्रवार की रात रूस के सैनिकों ने फिर से यूक्रेन के शहरों को रॉकेट हमलों से दहला कर रख दिया। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के इस हमले को आतंकी रणनीति बताते हुए कहा कि, रात में दुश्मन रूस ने फिर से उनके देश पर हमला किया था। उन्होंने बताया कि रूस ने इस दौरान ताबड़तोड़ 36 रॉकेट देश के अलग-अलग शहरों पर दागे। जेलेंस्की ने कहा रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा ग्रिड और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर हमले किए। रॉकेट और मिसाइल हमलों के कारण यूक्रेन के 15 लाख लोगों की घरों की बत्ती गुल हो गई। हालांकि जेलेंस्की ने यह भी बताया कि उनके जांबाज सैनिकों ने उनके कई रॉकेट को धवस्त कर दिया।

यूक्रेन की बत्ती गुल

यूक्रेन की बत्ती गुल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूस ने रात भर यूक्रेन पर हमला करता रहा। उसने इस दौरान यूक्रेन के ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर हमले किए, जिसकी वजह से पूरे यूक्रेन की बत्ती गुल हो गई। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर रूस के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि, व्लादिमीर पुतिन की सेना उनके देश यूक्रेन को आतंकित कर रहा है। उन्होंने हम पर 36 रॉकेट से हमले किए। उन्होंने कहा कि इस दौरान रूस ने पावर ग्रिड पर हमले किए, जिसकी वजह से देश भर के कई शहरों में अंधेरा छा गया। खबर के मुताबिक, 15 लाख से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई।

रूस यूक्रेन के पावर ग्रिड पर कर रहा हमला

रूस यूक्रेन के पावर ग्रिड पर कर रहा हमला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस अपनी नई रणनीति के तहत यूक्रेन के पावर ग्रिड पर मिसाइल और ड्रोन से हमले कर रहा है। यह हमले थमने के नाम नहीं ले रहे हैं। यूक्रेन का आरोप है कि लगातार हो रहे पावर ग्रिड पर हमलों के कारण देश में बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। यूक्रेन का आरोप है कि पावर ग्रिड पर हमले मुख्य रूप से रूस ईरान के आत्मघाती ड्रोन की मदद से कर रहा है।

ईरान कर रहा रूस की मदद

ईरान कर रहा रूस की मदद

अमेरिका ने शुक्रवार को ही कहा था कि, क्रीमिया में ईरान रूस के सैनिकों को ड्रोन हमले की ट्रेनिंग दे रहा है। यूक्रेनी सेना के अनुसार रूस ईरान के 'कामिकेज़ ड्रोन' ड्रोन के अलावा शहीद-136 भी इस्तेमाल कर रहा है। अमेरिका ने ईरान के चेतावनी दी कि उसे इसका जल्द ही जवाब मिल जाएगा।

यूक्रेन पर जबरदस्त हमले

यूक्रेन पर जबरदस्त हमले

बता दें कि इससे पहले यूक्रेन के शहरों पर हुए जबरदस्त हमले के बाद यूक्रेन ने यूएन में रूस की कड़ी निंदा करते हुए उसे आतंकी देश करार दिया था। वहीं, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने सशस्त्र बलों को और भी ज्यादा मजबूत करने की कसम खाई थी। उन्होंने हमले के बाद देर रात संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने सैनिकों को मजबूत करने के लिए कुछ भी करेंगे। यूक्रेन युद्ध के मैदान में दुश्मन रूस की स्थिति को और भी दर्दनाक बना देगा।

कीव हो रहा तबाह

कीव हो रहा तबाह

मिसाइल हमलों से यूक्रेन के कई शहर जमींदोज हो चुके हैं। रूस हर दिन यूक्रेन पर मिसाइलों से हमले करता है। बता दें कि, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और उनके अमेरिकी समकक्ष लायड ऑस्टिन के बीच यूक्रेन की स्थिति समेत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े सामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई थी। हालांकि, ताजा हालात को देखकर तो नहीं लगता की वार्ता का कोई भी सकारात्मक नतीजा निकला हो।

ये भी पढ़ें : एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन का प्रभाव खत्म होगा! जापान-ऑस्ट्रेलिया का बड़ा प्लान! समझौते पर हस्ताक्षर किएये भी पढ़ें : एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन का प्रभाव खत्म होगा! जापान-ऑस्ट्रेलिया का बड़ा प्लान! समझौते पर हस्ताक्षर किए

Comments
English summary
Ukrainian President Volodymyr Zelensky said Saturday Russia carried out a "massive attack" on Ukraine overnight, following reported strikes on energy infrastructure that resulted in power outages across the country.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X