• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: वॉशिंगटन में नए राष्‍ट्रपति के स्‍वागत की तैयारियां शुरू

|

वॉशिंगटन। 3 नवंबर को अमेरिका में इलेक्‍शन डे है और जनता अपना नया राष्‍ट्रपति चुनेगी। 20 जनवरी को नए राष्‍ट्रपति शपथ लेंगे और उनके कार्यकाल शुरू हो जाएगा। लेकिन वॉशिंगटन डीसी स्थिति यूएस कैपिटॉल हिल में अभी से नए राष्‍ट्रपति के स्‍वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अमेरिकी संविधान में 20वें संशोधन के तहत नए राष्‍ट्रपति का शपथ ग्रहण 20 जनवरी को होता है और इसी दिन से उनका आधिकारिक कार्यकाल शुरू होता है।

us-capitol-hill

यह भी पढ़ें-भारतीय मूल की कमला हैरिस टेक्‍सास में करेंगी प्रचार

    US Election 2020: Joe Biden बोले- अगर मैं जीता तो Free में दूंगा Corona Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    व्‍हाइट हाउस भी हो रहा है रेडी

    इस बार रिपब्लिकन पार्टी के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन के बीच मुकाबला कांटे का है। कोरोना वायरस महामारी के काल में हो रहे चुनावों का असर वोटर्स पर नजर आ रहा है। लेकिन इनके सबके बीच एक धड़ा ऐसा है जो अगले राष्‍ट्रपति के स्‍वागत की तैयारियों में जुट गया है। यूएस कैपिटॉल हिल के अलावा व्‍हाइट हाउस में भी तैयारियां हो रही हैं। व्‍हाइट हाउस और कैपिटॉल हिल के आसपास कम ऊंचाई पर हेलीकॉप्‍टर्स को उड़ते हुए देखा जा सकता है। यूएस कैपिटॉल हिल, अमेरिकी कांग्रेस का हेडक्‍वार्टर है। ज्‍वॉइन्‍ट कांग्रेसनल कमेटी जो उद्घाटन कार्यक्रमों को देखती है, उसके प्रवक्‍ता पेज वाल्‍ट्ज ने बताया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए सभी नियमों को ध्यान में रखकर निर्माण कार्य जारी है।

    कैपिटॉल हिल की वेस्‍ट फ्रंट पर कार्यक्रम

    यूएस कैपिटॉल हिल के वेस्‍ट फ्रंट पर उद्घाटन समारोह होता है और यह परंपरा रोनाल्‍ड रीगन के चुनाव जीतने के बाद शुरू हुई थी। प्‍लेटफॉर्म को बढ़ाया जा रहा है जो कि अभी 1600 लोगों से ज्‍यादा दर्शकों की क्षमता वाला है।उद्घाटन समारोह में नए चुने हुए राष्‍ट्रपति और उप-राष्‍ट्रपति के अलावा, कांग्रेस के सदस्‍य, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस और कार्यकाल खत्‍म करने वाले राष्‍ट्रपति और उप-राष्‍ट्रपति शामिल होते हैं। 1000 अतिरिक्‍त लोग भी इसमें शामिल होते हैं। वेस्‍ट फ्रंट से नेशनल मॉल तक का दृश्‍य नजर आता है जहां से अमेरिकी नागरिक इकट्ठा होकर शपथ ग्रहण समारोह देखते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US elections 2020: Work for presidential inauguration already started in Washington DC.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X