• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के अगले सीईओ, जानें उनके बारे में सब कुछ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 नवंबर: माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और को-फाउंडर जैक डोर्सी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने खुद ट्वीट करके अपने इस्तीफे की पुष्टि की है। अपने ट्वीट में जैक डॉर्सी ने सीईओ पद छोड़ने के पीछे तीन कारण बताए हैं। डॉर्सी ने लिखा कि हमारी कंपनी में सह-संस्थापक से सीईओ से लेकर अध्यक्ष से लेकर कार्यकारी अध्यक्ष तक अंतरिम-सीईओ से सीईओ तक की भूमिका निभाने के लगभग 16 वर्षों के बाद मैंने फैसला किया कि आखिरकार मेरे जाने का समय आ गया है। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर के अगले सीईओ के तौर पर पराग अग्रवाल का जिक्र किया है। भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के अगले सीईओ होंगे।

ट्विटर के सीटीओ थे पराग

ट्विटर के सीटीओ थे पराग

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने 2018 में अपना नया चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) एप्वॉइंट किया था। पराग अग्रवाल ने आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग की है। इसके बाद उन्होंने कंप्यूटर साइंस में पीएचडी अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से की। 2018 में पराग ने एडम मेसिंगर ली थीं। वेबसाइट पर पराग अग्रवाल के बायो में लिखा है कि उन्होंने 2011 में एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया था। उनकी देखरेख में ट्विटर के विज्ञापन सिस्टम का विस्तार हुआ है।

ट्विटर को इस उंचाई तक पहुंचाने में दिया अहम योगदान

ट्विटर को इस उंचाई तक पहुंचाने में दिया अहम योगदान

ट्विटर में पराग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल कर यूजर्स के ट्वीट्स बढ़ाने का काम किया। ट्विटर ज्वाइन करने से पहले पराग अग्रवाल ने याहू, एटी एंड टी लैब्स, और माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च जैसी कई प्रमुख कंपनियों में बड़े पैमाने पर पैमाने पर डाटा मैनेजमेंट का काम किया है। पराग एडम मेसिंगर की जगह ली थी, जो 2016 में पांच साल काम करने के बाद इस कंपनी को छोड़ गए थे।

जैक पर इस्तीफा देने का काफी दिनों से था दवाब

जैक पर इस्तीफा देने का काफी दिनों से था दवाब

पिछले साल जैक डॉर्सी को उस समय ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफा देने के दबाव का सामना करना पड़ा था जब ट्विटर के स्टेकहोल्डर इलियट मैनजमेंट ने उन्हें बदलने की मांग की थी। ट्विटर के स्टेक होल्डर इलियट मैनेजमेंट ने कंपनी के प्रबंधन के साथ निवेश फर्म का समझौता करने से पहले 2020 में जैक डोर्सी को सीईओ के रूप में बदलने की मांग की थी। इसके अलावा इलियट मैनजमेंट के संस्थापक और अरबपति निवेशक पॉल सिंगर का कहना था कि ट्विटर के प्रबंधन के साथ एक समझौते पर पहुंचने से पहले, डॉर्सी दोनों सार्वजनिक कंपनियों ( ट्विटर , स्क्वायर इंक) में से किसी एक के सीईओ के पद को छोड़ दें।

पराग अग्रवाल होंगे Twitter के नए CEO, जैक डॉर्सी ने दिया इस्तीफापराग अग्रवाल होंगे Twitter के नए CEO, जैक डॉर्सी ने दिया इस्तीफा

    Twitter New CEO: Twitter के नए 'बॉस' Parag Agarwal को मिलेगी कितनी सैलरी ? | वनइंडिया हिंदी
    2015 में दोबारा सीईओ बने थे जैक

    2015 में दोबारा सीईओ बने थे जैक

    जैक डॉर्सी ने सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर की स्थापना की। जैक ने 2008 तक सीईओ के रूप में कार्य किया। 2008 में उन्हें इस पद से हटा दिया गया था, लेकिन पूर्व सीईओ डिक कोस्टोलो के पद छोड़ने के बाद वह 2015 में फिर से ट्विटर के सीईओ बनाए गए। बता दें कि 45 साल के जैक डोर्सी इन दिनों क्रिप्टो करेंसी में खासा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। उन्होंने अपने ट्विटर पर बिटकाइन का हैशटैग का साथ इस्तेमाल किया हुआ है।

    https://hindi.oneindia.com/news/bizarre/this-man-arrived-to-mia-in-the-landing-gear-of-plane-from-a-guatemala-flight-video-viral-650830.html

    English summary
    Twitter appoints IIT Bombay alumnus Parag Agrawal as CEO, know all about him
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X