• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इस्तांबुल में बम धमाके करने वाला संदिग्ध आरोपी गिरफ्तार, मंत्री ने PKK पर लगाया आरोप

तुर्की में इस्तांबुल में बम धमाका मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने इस गिरफ्तारी की जानकारी दी है।
Google Oneindia News

तुर्की के इस्तांबुल शहर में हुए बम धमाके में शामिल एक संदिग्ध आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह जानकारी तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने दी है। उन्होंने बताया कि इस्तांबुल के इस्तिकलाल स्ट्रीट में बम लगाने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 81 लोग घायल भी हुए हैं।

Image- Twitter

turkey blast

संदिग्ध शख्स को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अनादोलु एजेंसी के के ट्विटर हैंडल के अनुसार, आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने सोमवार को कहा कि इस्तांबुल में विस्फोट करने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बम धमाके के पीछे कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के शामिल होने का आरोप लगाया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट की जांच करने का जिम्मा पांच अभियोजकों को दिया गया है।

हमला करने में 3 लोग शामिलः सूत्र

अल जजीरा ने सूत्रों के हवाले यह दावा किया है कि हमला करने वालों में तीन लोग शामिल थे। इनलोगों में एक महिला और दो युवक शामिल हैं। हमले के बाद इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला गया, जिसमें पुलिस को कुछ सबूत हाथ लगे हैं। एक फुटेज में एक संदिग्ध महिला धमाके वाली जगह पर गली के अंदर एक बैग गिराकर बाहर निकलती दिखाई दे रही है। इस घटना के कुछ ही देर बाद वहां धमाका हो जाता है। ऐसा माना जा रहा है कि इसी बैग में बम रखा हुआ था।

राष्ट्रपति ने 'हमला' करार दिया

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने इस भीषण विस्फोट को 'हमला' करार दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अपराधियों को दंडित किया जाएगा। एर्दोआन ने कहा कि अब तक इस हमले में 6 लोग मारे जा चुके हैं। 4 लोगों की घटनास्थल पर और 2 की अस्पताल में मौत हो गई है। वहीं, तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुआत ओकटे ने इस धमाको को देश पर आतंकवादी हमला बताया है। उन्होंने हमले के पीछे एक महिला का हाथ होने का शक जताया है। हीं, इस्तांबुल के गवर्नर अली येरलीकाया ने ट्विटर पर कहा कि घायलों का इलाज किया जा रहा है। कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

कौन है कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी?

पहले विश्व युद्ध में तुर्की की हार के बाद अलग-अलग देश अस्तित्व में आए थे, जिसके बाद कुर्दिस्तान का इलाका अब सीरिया, इराक, तुर्की, ईरान और अर्मेनिया जैसे देशों में बंट चुका है। इन सभी देशों में कुर्दों की करोड़ों की आबादी रहती है। इन सभी देशों में कुर्द आजादी की लड़ाई लड़ रहे हैं। तुर्की में मौजूद कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी कुर्दों की सबसे बड़ा संगठन है। 1978 में अब्दुल्लाह ओकालन ने इसकी स्थापना की थी। यह संगठन विचारधारा के स्तर पर वामपंथी है और गोरिल्ला तरीके से अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा है।

Eli Lilly से Lockheed Martin तक, Elon Musk ने हड़बड़ी में गड़बड़ी कर करवाया अरबों डॉलर का नुकसानEli Lilly से Lockheed Martin तक, Elon Musk ने हड़बड़ी में गड़बड़ी कर करवाया अरबों डॉलर का नुकसान

Comments
English summary
Turkish police arrest suspect in Istanbul blast, Minister Suleyman Soylu accused PKK
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X