• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन को एक अरब डॉलर का खतरनाक हथियार देगा अमेरिका, पुतिन की चेतावनी का असर नहीं!

जो बाइडेन के शासन काल में यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता दी जा चुकी है।
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 29 सितंबर : अमेरिका ने यूक्रेन को 1.1 अरब डॉलर की नई सैन्य सहायता देने की घोषणा (US will provide an additional aid to Ukraine) की है। बाइडेन प्रशासन कीव को यह सहायता अत्याधुनिक हथियारों की कर रहा है। इस नए पैकेज में 18 उन्नत राकेट सिस्टम और ड्रोन को मार गिराने वाले अन्य हथियार शामिल हैं। बता दें कि,यूक्रेन के डोनेटस्क, लुहान्स्क, जापोरिजिया और खेरसॉन में जनमत संग्रह कराए जाने के बाद से अमेरिका और अन्य पश्चिम देश रूस को घुटने पर लाने के लिए यूक्रेन को सपोर्ट कर रहे हैं। जो बाइडेन प्रशासन ने अब तक यूक्रेन को 17 बिलियन अमेरिकी डालर की सहायता दे चुका है।

यूक्रेन को अब तक 17 अरब डॉलर की सहायता

यूक्रेन को अब तक 17 अरब डॉलर की सहायता

जो बाइडेन के शासन काल में यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता दी जा चुकी है। यूक्रेन ने अमेरिकी सैन्य और आर्थिक सहायता का लाभ लेते हुए युद्ध के मोर्चे में रूस को पीछे ढकेल दिया है। इससे नाराज रूस ने यूक्रेन, अमेरिका समेत पश्चिम देशों को चेतावनी देते हुए परमाणु हमले की चेतावनी दे दिया है। रूस ने देश में सैन्य लामबंदी की घोषणा कर चुका है जिसका पिछले दिनों रूस में भारी विरोध हुआ था। रूस अब नए सिरे से यूक्रेन पर हमले का प्लान बना रहा है। रूस के राष्ट्पति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन को लेकर रूस अपना उद्देश्य को पूरा करेगा।

रूस के जनमत संग्रह को यूक्रेन नहीं मानता

रूस के जनमत संग्रह को यूक्रेन नहीं मानता

वहीं, रूस ने यूक्रेन और पश्चिमी देशों के कड़े विरोध के बाद भी कीव के चार शहरों में जनमत संग्रह करा लिया है। क्रेमिलिन का दावा है कि, उसने यूक्रेन के डोनेटस्क, लुहान्स्क, जापोरिजिया और खेरसॉन में जीत हासिल की है। हालांकि, यूक्रेन ने कहा है कि, पश्चिम देश उनके इस जनमत संग्रह को नहीं मानता है। पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र महासभा को दिए वीडियो संदेश में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के यूक्रेन पर युद्ध थोपने को लेकर उस पर कड़ी कार्रवाई करने का आह्वान किया था।

हम यूक्रेन का समर्थन करने से नहीं रुकेंगे, अमेरिका ने कहा

हम यूक्रेन का समर्थन करने से नहीं रुकेंगे, अमेरिका ने कहा

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कारीन जीन-पियरे ने कहा, "हम यूक्रेन का समर्थन करने से नहीं रुकेंगे,जब तक कि यह आवश्यक होगी हम यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े रहेंगे और उन्हें सुरक्षा सहायता प्रदान करेंगे। बता दें कि, यूक्रेन के चार क्षेत्रों में जनमत संग्रह कराकर उन्हें शामिल करने की रूसी प्रक्रिया के बाद यूक्रेनी क्षेत्रों को रूस के कब्जे से बचाने के लिए यह सहायता दी जाएगी। माना जा रहा है कि ताजा सहायता संसद की स्वीकृति के बाद दी जाएगी और हथियारों की खरीद सीधे निर्माता कंपनियों से की जाएगी। जबकि अभी तक की सैन्य सहायता अमेरिकी सेना के शस्त्रागार से दी जा रही थी।

अमेरिका के नए पैकेज से यूक्रेन मजबूत होगा

अमेरिका के नए पैकेज से यूक्रेन मजबूत होगा

पैकेज में 18 हाई-मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम ( HIMARS) और उनके लिए गोला-बारूद, और 12 टाइटन सिस्टम शामिल हैं, जिनका उपयोग रूसी ड्रोन का मुकाबला करने के लिए किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा है कि हाल के हफ्तों में HIMARS और इसी तरह की अन्य प्रणालियां यूक्रेन को रूस के खिलाफ जंग लड़ने में कारगर साबित हो रही है और इस पैकेज में भी कीव को इसी तरह की सैन्य सहायता प्रदान की जा रही है।

ये भी पढ़ें :यूक्रेन के प्रांतों में जनमत संग्रह करना पुतिन को पड़ेगा महंगा, यूरोपीय संघ ने रूस पर ले लिया ये एक्शनये भी पढ़ें :यूक्रेन के प्रांतों में जनमत संग्रह करना पुतिन को पड़ेगा महंगा, यूरोपीय संघ ने रूस पर ले लिया ये एक्शन

Comments
English summary
The US will provide an additional USD 1.1 billion in aid to Ukraine, with funding for about 18 more advanced rocket systems and other weapons to counter drones that Russia has been using against Ukrainian troops, according to US officials. The latest package is being provided under the Ukraine Security Assistance Initiative, which funds contracts to purchase weapons and equipment. And it brings the total of US aid to Ukraine to nearly USD 17 billion since the Biden administration took office. Officials provided details of the package on condition of anonymity because it has not yet been made public.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X