• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Elon Musk भरेंगे विश्व इतिहास में सबसे ज्यादा 11 अरब डॉलर टैक्स, सीनेटर से बहसबाजी के बाद फैसला

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, दिसंबर 21: विश्व के सबसे अमीर कारोबारी, जिसके बारे में अनुमान लगाया गया है कि, उनके पास आने वाले सालों में 1000 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति होगी, वो इस साल 11 अरब डॉलर का टैक्स भरकर अमेरिकी इतिहास में आश्चर्यजनक रिकॉर्ड कायम करेंगे। अमेरिकी इतिहास में एलन मस्क वो पहले कारोबारी बनने वाले हैं, जो 11 अरब डॉलर यानि 85 हजार करोड़ रुपये का टैक्स चुकाएगा। इस बात की घोषणा जब एलन मस्क ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर की, तो एक अमेरिकी सीनेटर के साथ उनकी बहसबाजी शुरू हो गई।

11 अरब डॉलर भरेंगे टैक्स

11 अरब डॉलर भरेंगे टैक्स

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने ट्वीटर अकाउंट से दावा किया है कि, वो इस साल 11 अरब डॉलर इनकम टैक्स चुकाएंगे। वहीं, अमेरिकन न्यूज चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क का ये दावा सही क्योंकि, उन्होंने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ अपने हालिया स्टॉक ट्रेडों के बारे में जो रिपोर्ट फाइल किया है, उसके मुताबिक उन्हें 11 अरब डॉलर का टैक्स भरना पड़ेगा। एलन मस्क ने रविवार को एक ट्वीट में कुल 11 अरब डॉलर टैक्स बिल मिलने का खुलासा किया है। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि, ''सोचने वालों के लिए... मैं इस साल 11 अरब डॉलर का टैक्स चुकाने वाला हूं''।

सीनेटर के साथ बहसबाजी

सीनेटर के साथ बहसबाजी

दरअसल, एलन मस्क ने टैक्स चुकाने और टैक्स भरने की रकम का ऐलान सीनेटर एलिजाबेथ वारेन के साछ ट्वीटर पर हुई एक बहसबाजी के बाद किया है। इस हफ्ते की शुरूआत में सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने एक ट्वीट में कहा था कि, एलन मस्क को टैक्स का भुगतान करना चाहिए और टाइम पत्रिका ने उन्हें 'पर्सन ऑफ द ईयर' बनाया है, लिहाजा उन्हें सभी फ्रीलोडिंग बंद कर देनी चाहिए। नेटर एलिजाबेथ वारेन के इस ट्वीट के बाद ऐलन मस्क की तरफ से उन्हें करारा जवाब दिया गया और उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'सोचने वालों के लिए, मैं इस साल 11 अरब डॉलर का टैक्स चुकाने वाला हूं।'

अमेरिकी इतिहास में सबसे ज्यादा टैक्स

अमेरिकी इतिहास में सबसे ज्यादा टैक्स

एलन मस्क अमेरिकी इतिहास में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले हैं और इस वक्त वो दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति हैं और कुछ दिन पहले उन्होंने टेस्ला कंपनी की 14 अरब डॉलर के शेयर्स ट्वीटर पोल के बाद बेच दिए थे। एलन मस्क ने ट्वीटर पोल पर पूछा था कि, क्या उन्हें टेस्ला कंपनी का 14 अरब डॉलर के शेयर्स बेचने चाहिए, जिसके बाद ट्वीटर पर लाखों लोगों ने वोट किया था और ज्यादातर लोगों ने शेयर्स बेचने के लिए वोट किया था। जिसके बाद एलन मस्क ने टेस्ला कंपनी के 14 अरब डॉलर के शेयर्स बेच दिए थे, जिससे टेस्ला कंपनी के शेयर्स बाजार में बुरी तरह से गिर भी गये थे, जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ था, मगर एक हफ्ते में ही एलन मस्क ने उस नुकसान की भरपाई कर ली थी।

एलन मस्क पर लगे थे बड़े आरोप

एलन मस्क पर लगे थे बड़े आरोप

दरअसल, इस साल जून में प्रोपब्लिका की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि, एलन मस्क ने अमेरिका के कई और शीर्ष अरबपतियों की तरह ही हाल के सालों में काफी कम टैक्स का भुगतान किया है। इस रिपोर्ट में एलन मस्क पर आरोप लगाया गया था कि, एलन समक्स ने साल 2015 और 2017 में सिर्फ 70 हजार डॉलर ही इनकम टैक्स का भुगतान किया है और साल 2018 में उन्होंने एक रुपये भी इनकम टैक्स नहीं दिया है। जिसके बाद कई अमेरिकी नागरिकों ने एलन मस्क की आलोचना भी की थी। जिसके बाद एलन मस्क ने टेस्ला के शेयर्स बेचकर टैक्स चुकाने की बात कही थी। आपको बता दें कि, टेस्ला कंपनी का बाजार में मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंच चुका है।

मक्स बनाम अमेरिकी सीनेटर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क न तो नकद वेतन लेते हैं और न ही बोनस। इसके बजाय उन्हें शेयर्स में भुगतान किया जाता है और इसके साथ ही उन्हें विकल्प दिया गया है कि, वो बाजार मूल्य के बराबर कीमत पर टेस्ला कंपनी के शेयर्स खरीद सकते हैं। मस्क और वारेन के बीच वाकयुद्ध तब शुरू हुआ जब यह खबर आई कि मस्क को टाइम मैगजीन का पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया है। वारेन ने पिछले सोमवार को ट्वीट किया था कि, 'आइए धांधली वाले टैक्स कोड को बदलें ताकि पर्सन ऑफ द ईयर वास्तव में करों का भुगतान करे और बाकी सभी को फ्रीलोड करना बंद कर दे।' जिसके बाद एलन मस्क ने पलटवार करते हुए लिखा था कि, 'अनुमान लगाना बंद कीजिए'। इसके बाद एक और ट्वीट में एलन मस्क ने लिखा कि, ''आपने मुझे वो दिन याद दिलाया है, जब मेरे दोस्त की नाराज नां बिना किसी वजह हम सब पर चिल्लाती थीं। मस्क ने आगे लिखा कि, 'कृपया मेरे लिए मैनेजर को फोन ना करें, सीनेटर करेन।'

एक ट्रलियन से ज्यादा की है टेस्ला

एक ट्रलियन से ज्यादा की है टेस्ला

आपको बता दें कि, एलन मस्क की कंपनी टेस्ला विश्व की उन कंपनियों में शामिल हो गई है, जिसकी कीमत एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है। वहीं, एलन मस्क के पास अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस से 100 अरब डॉलर की ज्यादा संपत्ति हो गई है। और पिछले महीने एलन मस्क ने कहा है कि, अगर यूनाइटेड नेशंस के फुड प्रोग्राम के डायरेक्टर डेविड बेस्ली यह साबित कर दें कि, 6.6 अरब डॉलर दान देने से विश्व में खाद्य संकट खत्म हो जाएगा, तो वो अपनी सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला के शेयर्स बेचकर वो दान कर देंगे। लेकिन, इसके साथ ही उन्होंने शर्त रख दी थी, कि डब्ल्यूएफपी को बताना होगा कि, वो पैसा किस तरीके से खर्च करते हों और इसकी पूरी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी।

एलन मस्क बनाम यूनाइटेड नेशंस

एलन मस्क बनाम यूनाइटेड नेशंस

पिछले महीने एलन मस्क और यूनाइडेट नेशंस के फुड प्रोग्राम डायरेक्टर के बीच भी ट्वीटर पर बहसबाजी हुई थी, जब यूएन अधिधारी ने एक ट्वीट में कहा था कि, अगर एलन मस्क अपनी संपत्ति का 2 फीसदी हिस्सा दान कर दें, तो दुनिया से गरीबी खत्म हो जाएगी। अबुधाबी में सीएनएन के एक कार्यक्रम के दौरान यूनाइटेड नेशंस के वर्ल्ड फुड प्रोग्राम के डायरेक्टर ने वैश्विक भुखमरी और अति धनवान लोगों की मदद को लेकर कहा कि, विश्व के अति धनवान लोगों की संपत्ति के न्यूनतम हिस्से से विश्व में भूख का संकट खत्म हो सकता है और एलन मस्क जैसे विश्व के सबसे अमीर कारोबारी को दान करना चाहिए। जिसके बाद एलन मस्क ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा था, कि अगर वो इसे साबित कर दें, तो वो अपनी संपत्ति का 2 फीसदी हिस्सा दान कर देंगे।

अमेरिका से तालिबान को मिली बड़ी खुशखबरी, कामयाबी की तरफ पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा? खुश होंगे इमरानअमेरिका से तालिबान को मिली बड़ी खुशखबरी, कामयाबी की तरफ पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा? खुश होंगे इमरान

Comments
English summary
The world's richest businessman and Tesla CEO Elon Musk has claimed that he will pay $11 billion in taxes this year.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X