डोनाल्‍ड ट्रंप के घर के सामने कुछ नहीं है व्‍हाइट हाउस!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

न्‍यूयॉर्क। बिजनेस टायूकन 70 वर्ष के डोनाल्‍ड ट्रंप अब अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति हैं। 20 जनवरी को वह कैपिटॉल हिल में शपथ लेंगे और फिर व्‍हाइट हाउस में शिफ्ट हो जाएंगे।

पढ़ें-Pics:नहीं मिले राष्‍ट्रपति ओबामा और नए राष्‍ट्रपति ट्रंप के दिल

बतौर राष्‍ट्रपति व्‍हाइट हाउस पहुंचना किसी भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए एक गर्व की बात होती है। अगर यहां पर ट्रंप की बात करें तो निसंदेह उनके लिए राष्‍ट्रपति बन कर व्‍हाइट हाउस पहुंचना एक गौरव की बात है।

पढ़ें-व्‍हाइट हाउस में आज भी भटकती है एक आत्‍मा

निवास स्‍थान के तौर पर व्‍हाइट हाउस शायद उनके न्‍यूयॉर्क स्थित घर के सामने कुछ भी नहीं है। एक नजर डालिए उन पांच प्‍वाइंट्स पर जो यह बताने के लिए काफी हैं कि ट्रंप किस आलिशान जिंदगी के साथ अपने न्‍यूयॉर्क वाले घर में रह रहे हैं।

 सोने के हैं लैंप्‍स

सोने के हैं लैंप्‍स

डोनाल्‍ड ट्रंप न्‍यूयॉर्क स्थित ट्रंप टॉवर के 66वीं मंजिल पर स्थित पेंट हाउस में रहते हैं। ट्रंप के इस घर का इंटीरियर डेकोरेशन मशहूर डिजाइनर एंजेला डॉनघिया ने 80 के दशक के शुरुआती दौर में किया था। यही ट्रंप फैमिली का ठिकाना है और न्‍यूयॉर्क के 725 फिफ्थ एवेन्‍यू में स्थित है। 100 मिलियन डॉलर की कीमत वाले इस ट्रंप टॉवर से सेंट्रल पार्क और मैनहैट्टन का नजारा साफ दिखता है। ट्रंप का पेंट हाउस तीन मंजिला है और इसके फर्श और दिवारों पर संगमरमर जड़ा है। वहीं शीशे का भी काम है और घर में लगे लैंप्‍स सोने के हैं।

सोने के कप और ग्‍लास

सोने के कप और ग्‍लास

ट्रंप और उनकी पत्‍नी मिलानिया का ऑफिस भी यहीं है। ट्रंप के पेंटाहाउस की सीलिंग भी 24 कैरेट सोने की है। घर में एक ब्रेकफास्‍ट रूम भी है और यहां पर चाय के कप और जूस के ग्‍लास को सोने से मढ़ा गया है। जिन बाउल्‍स में फल या दूसरी चीजें रखी जाती हैं वे भी सोने के हैं। सीटिंग रूम में जहां ट्रंप बैठते हैं उनके पीछे एक फौव्‍वारा लगा है और सेंट्रल टेबल वोग और वैनिटी फेयर जैसी मैग्‍जीन रखी रहती हैं। वहीं दो बाउल रखे रहते हैं जो हमेशा कैंडीज से भरे रहते हैं।

फ्लोरिडा में है खुद का एक बीच

फ्लोरिडा में है खुद का एक बीच

ट्रंप के इस घर के इंटीरियर को 18वीं सदी से प्रेरित बताया जाता है और इसकी स्‍टाइल फ्रांस से ली गई है। यहां पर फर्नीचर से लेकर हर चीज को करीने से रखा गया है। कहते हैं कि डिजाइनर ने हर चीज को रखने की जगह के लिए घंटों ट्रंप के साथ मीटिंग की थी। ट्रंप फ्लोरिडा के पाम बीच पर एक बीच के मालिक हैं और जब कभी वहां जाते हैं वहां से कुछ न कुछ जरूर लेकर आते हैं। ट्रंप के फ्लोरिडा वाले घर में 58 बेेडरूम, 33 बाथरूम और 29 फुट मार्बल डााइनिंग टेबल के साथ ही 12 फायरप्‍लेसेज हैं।

व्‍हाइट हाउस की कीमत

व्‍हाइट हाउस की कीमत

ट्रंप के घर ट्रंप टॉवर को आप सभी ने डार्क नाइट राइसेज में भी देखा है। हालांकि अगर व्‍हाइट हाउस की कीमत की बात करें तो यह ट्रंप के आशियाने को कहीं पीछे छोड़ देती है। व्‍हाइट हाउस की वर्तमान कीमत करीब 389 मिलियन डॉलर है। यानी ट्रंप के घर की कीमत से तीन गुना ज्‍यादा।

महंगी किताबें

महंगी किताबें

ट्रंप अपने घर में उनके लिए बनी एक खास कुर्सी पर ही बैठते हैं। वहीं घर में महंगी किताबों की भी कोई कमी नहीं है। ट्रंप के पास 'गोट-ए ट्रिब्‍यूट टू मोहम्‍मद' नामक किताब है। इस किताब के सीमित 1,000 संस्‍करण ही जारी हुए थे। इसकी कीमत इस समय 15,000 अमेरिकी डॉलर मानी जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Newly elected US Donald Trump is all set to move in to White House but his New York house is still a luxury for everyone.
Please Wait while comments are loading...