• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पश्चिमी देशों पर बरसे पुतिन, कहा-पश्चिम ने भारत को लूटा, अब रूस को बनाना चाहते हैं गुलाम

Google Oneindia News

मास्को, 01 अक्टूबर: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को यूक्रेन के हिस्सों को रूस में शामिल करने संबंधी संधियों पर हस्ताक्षर किए। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका और पश्चिमी देशों पर जमकर हमला बोला। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि, पश्चिमी देशों ने भारत को लूटा और अब उनकी नजर रूस पर है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश रूस के खिलाफ साजिश रच रहे हैं।

Russian President Vladimir Putin says West plundered India, now wants to make Russia a slave

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने 37 मिनट के संबोधन में कहा कि,मध्य युग में पश्चिम ने अपने औपनिवेशिक शासन की शुरुआत की। अमेरिका के लोगों का नरसंहार, भारत और अफ्रीका की लूट, चीन के खिलाफ युद्ध, अफीम युद्ध। पश्चिम ने पूरे देश को ड्रग्स पर निर्भर बनाकर पूरे समूहों का नरसंहार कर दिया। वे जानवरों की तरह लोगों का शिकार करते थे।

पुतिन ने कहा कि, यही सबके लिए पश्चिमी देश रूस को 'कॉलोनी' बनाना चाहते हैं। हमें गर्व महसूस होता है कि 20वीं सदी में हमारे देश ने उपनिवेशवाद विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया, जिससे कई देशों को स्वतंत्रता मिली। पुतिन ने पहले दावा किया था कि आखिरी सोवियत नेताओं ने हमारे महान देश को नष्ट कर दिया था। पुतिन ने कहा कि सोवियत संघ के पतन के बाद, पश्चिम ने फैसला किया कि ग्रह-हम सभी को हमेशा के लिए अपने हुक्म को स्वीकार करना होगा।

उन्होंने कहा कि, 1991 में, पश्चिम रूस पर भरोसा कर रहा था कि वह झटके से उबर न पाए सामना करना पड़ा और अपने आप अलग हो गया। यह लगभग बदल गया, हम 90 के दशक, भयानक 90 के दशक को याद करते हैं, जो भूख, ठंड और निराशा से भरा था। लेकिन रूस दृढ़ रहा, पुनर्जीवित हुआ, मजबूत हुआ और फिर से दुनिया में अपनी सही जगह ले ली। पुतिन ने पश्चिम देशों पर जर्मनी में रूसी गैस पाइपलाइनों में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया।

रूस के लिए जासूसी कर रहा था अमेरिकी डॉक्टर, पत्नी भी कर रही थी मदद, FBI की जाल में ऐसे फंसेरूस के लिए जासूसी कर रहा था अमेरिकी डॉक्टर, पत्नी भी कर रही थी मदद, FBI की जाल में ऐसे फंसे

पुतिन ने कहा कि डोनबास के लोगों ने आठ साल तक नरसंहार, गोलाबारी और नाकाबंदी का सामना किया है। खेरसॉन और ज़ापोरोज़े में अधिकारियों ने रूस और रूस की हर चीज के प्रति घृणा फैलाने का प्रयास किया। जब जनमत संग्रह हो रहे थे कीव ने चुनाव आयोगों में काम करने वाली महिला स्कूली शिक्षकों को निशाना बनाने और जनमत संग्रह में भाग लेने वाले लाखों लोगों के खिलाफ दमन की धमकी दी।

Comments
English summary
Russian President Vladimir Putin says West plundered India, now wants to make Russia a slave
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X